Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis In Young Age: कम उम्र में गठिया-जोड़ों के दर्द से रहना है दूर? आज से ही करें लाइफस्टाइल में ये जरूरी बदलाव

Lifestyle Changes For Arthritis: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र के लोगों को भी आर्थराइटिस की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
Arthritis In Young Age: कम उम्र में गठिया-जोड़ों के दर्द से रहना है दूर? आज से ही करें लाइफस्टाइल में ये जरूरी बदलाव

Lifestyle Changes For Arthritis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है, जिसका खतरा अक्सर उम्र बढ़ने के (Lifestyle Changes For Arthritis) साथ बढ़ जाता है. ऐसे में आर्थराइटिस का नाम सुनते ही दिमाग में (Arthritis In Young Age) सबसे पहले बुजुर्ग व्यक्ति नजर आते हैं और ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह बुढ़ों की बीमारी है. लेकिन, आपको बता दें कि यह बीमारी किसी भी उम्र के शख्स को अपना शिकार बना सकती है. आजकल (Arthritis Symptoms) खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण कम उम्र के लोगों को भी इस गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आप लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर कम उम्र (Arthritis) में आर्थराइटिस का शिकार होने से खुद को बचा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

वजन न बढ़ने दें 

बता दें कि अधिक वजन होने की वजह से जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है और इस कारण ज्वॉइंट्स की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. बता दें कि यह ज्यादातर घुटनों और हिप्स को प्रभावित करता है. ऐसे में अगर आपका वजन अधिक है तो वजन कम करने की कोशिश करें. 

यह भी पढ़ें : खून की कमी से खराब पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं को दूर करता है मुनक्का, डाइट में करें शामिल

एक्सरसाइज करना न छोड़ें

बता दें कि एक्सरसाइज करने से आपके ज्वॉइंट्स एक्टिव रहते हैं और मजबूत बनते हैं. इतना ही नहीं इससे मांसपेशियां भी मजबूत बनती है. इसलिए रोज थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें. इसके लिए वॉकिंग और रनिंग जैसी आसान एक्सरसाइज मददगार हो सकती हैं. इससे आप अपना वजन भी कंट्रोल रख सकते हैं. 

हेल्दी डाइट है जरूरी  

हेल्दी डाइट रखने से हड्डियों और मांसपेशियों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. इतना ही नहीं  इससे वे मजबूत बनते हैं और आसानी से टूटते नहीं है. इसलिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम, विटामिन-डी, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम्स को जरूर शामिल करें. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

स्मोकिंग करने से बचें 

इसके अलावा स्मोकिंग करने से आपके टीशूज डैमेज हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो कोशिश करें कि स्मोक करना छोड़ दें और पैसिव स्मोकिंग से भी बचें. क्योंकि यह भी आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement