Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

प्रोटीन की कमी पूरी कर देंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, कमजोरी-थकान होगी दूर और इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

अश्वगंधा से लेकर सफेद मूसली तक शरीर के लिए सबसे लाभदायक जुड़ी बूटियों में से एक है. यह शरीर को पावरफुल बनाने के साथ ही मसल्स को मजबूत करती है. 

प्रोटीन की कमी पूरी कर देंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, कमजोरी-थकान होगी दूर और इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रोटीन बॉडी के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर के विकास से लेकर मसल्स को मजबूत करने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट और हार्मोन को कंट्रोल  करती है. बॉडी के लिए कैल्शियम और विटामिन के साथ ही प्रोटीन का होना जरूरी है. इसके न होने पर थकान, कमजोरी, हेयर फॉल, त्वचा में रुखापन और तनाव स्थिति पैदा हो जाती है. ऐसे में अगर प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो आयुर्वेद में सबसे मजबूत जड़ी बूटियों में शामिल इन 5 हब्र्स का सेवन शुरू कर दें. यह बॉडी को प्रोटीन से भरने के साथ ही बूस्टर डोज का काम करेगी. आइए जानते हैं कौन सी हैं जड़ी बूटियां, जो शरीर के लिए हैं बेहद फायदेमंद...

इन पांच हर्ब्स का नियमित करें सेवन

अश्वगंधा का दूध या पानी से करें सेवन

आयुर्वेद में अश्वगंधा को सबसे ताकतवर औषधी जड़ी बूटी मानपा जाता है. यह शरीर की कमजोरी को दूर करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. इसके ​सेवन से बीमारियों के दूर रहने के साथ ही उम्र भी बढ़ती है. यह कार्डियोरेस्पिरेटरी फंक्शन में सुधार करने की क्षमता रखता है. अश्वगंधा के नियमित रूप से दूध या पानी के साथ सेवन करने पर भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. यह टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने के साथ ही मासंपेशियों को मजबूत करता है और कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है. 

पुरुषों के लिए वरदान है सफेद मूसली 

सफेद मसूली प्रोटीन का बूस्टर डोज है. इतना ही नहीं यह पुरुषों के यौन ​संबंधित बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसके नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ता है. मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी सुेद मूसली काफी फायदेमंद है. 

Diabetes Symptoms: सोकर उठते ही दिखें ये 4 लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, शरीर में घर कर रहा है डायबिटीज

कड़वा संतरा भी होता है लाभदायक

मीठे या खट्टे संतरों का सेवन तो ज्यादातर लोग करते हैं. यह विटामिन सी का एक बड़ा सोर्स है, लेकिन कड़वा संतरा इन दोनों कहीं ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें अल्कलॉइड पाया जाता है. यह मोटापे को कम करता है. यह मसल्स को मजबूत करने के साथ ही चयापचय दर को बढ़ाता है. इसे कैलोरी तेजी से बर्न हो जाती है. 

Anjeer Milk Benefits: मर्दाना ताकत को बढ़ाता है अंजीर, जानिए दूध में भिगोकर खाने के इसके 5 और फायदे

एनर्जी जनरेट करता है शतावरी

शतावरी मांसपेशियों के विकास के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. यह प्रजनन क्षमताओं को बढ़ाने के साथ ही ​मांसपेशियों का विकास करती है. यह शरीर में एनर्जी जनरेट करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसे मिलने वाले अमीनो एसिड बॉडी में प्रोटीन को बढ़ाते हैं. 

ठंडा या गर्म किस पानी से दवा लेना होता है ज्यादा असरदार, जानें चाय या कॉफी से क्यों नहीं लेनी चाहिए गोली

किडनी फिल्टर लेवल को बढ़ाता है गोखरू

गोखरू किडनी फिल्टर को साफ करने के साथ ही इसकी क्षमताओं को बढ़ाती है. यह यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही प्रोटीन का बड़ा सोर्स है. यह मांसपेशियों को मजबूत करने की प्रबल क्षमता रखती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement