Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coriander Seeds Water: इन बीमारियों में टॉनिक का काम करता है धनिया के बीजों का पानी, जान लें सेवन का क्या है सही तरीका

Ayurvedic Home Remedy: अगर आपको बीमारियों से ख़ुद को बचाए रखना है तो धनिया के बीजों का पानी पी सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फ़ायदे और कैसे करें इसे तैयार..

Latest News
Coriander Seeds Water: इन बीमारियों में टॉनिक का काम करता है धनिया के बीजों का पानी, जान लें सेवन का क्या है सही तरीक��ा

Coriander Seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

किचन में मौजूद धनिया (Ayurvedic Home Remedy) सेहत के लिए काफ़ी ज़्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर लोग धनिया के बीजों का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है, जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों में रामबाण दवा का काम करता है. हालांकि बीमारियों को दूर रखने के लिए इसके इस्तेमाल का सही तरीक़ा आपको (Coriander Seeds Benefits) मालूम होना चाहिए.  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको बीमारियों से ख़ुद (Coriander Seeds) को बचाए रखना है तो धनिया के बीजों का पानी पी सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फ़ायदे और कैसे करें इसे तैयार..

धनिया के बीज में होते हैं  ये न्यूट्रिएशन
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक  धनिया के बीजों में विटामिन के, सी और ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को इंप्रूव करते हैं. 

क्या हैं इसके फ़ायदे 

  • बॉडी को करता है डिटॉक्स
  • स्किन एलर्जी को करता है खत्म
  • यूरिन इंफेक्शन में मिलता है आराम
  • डाइजेशन में फ़ायदेमंद

कैसे करें इसका सेवन
एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ अगर आप धनिया के बीजों को एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर रखते हैं और फिर अगली सुबह इसे पीते हैं तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है, साथ ही हेल्थ को काफ़ी फायदा पहुंचाता है. 

ये है सेवन का बेस्ट तरीक़ा
इसके लिए सबसे पहले धनिया के बीज का पाउडर बना लें और फिर एक चम्मच धनिया पाउडर को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. इसके बाद अगली सुबह इस मिश्रण में मिश्री मिला लें. बात दें इस पानी को पीने से शरीर ठंडा रहता है और शरीर की हीट खत्म होती है, इससे पित्त भी खत्म होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement