Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mental Health Tips: प्रकृति के पास है डिप्रेशन का इलाज, तनाव दूर करती हैं ये जड़ी-बूटियां

Depression and Anxiety से राहत के लिए अश्वगंधा, तुलसी, पुदीने का सेवन करें, ये आर्युवेद की चीजें आपके तनाव को कम करती हैं. जानिए इनका उपयोग कैसे करें

Latest News
Mental Health Tips: प्रकृति के पास है डिप्रेशन का इलाज, तनाव दूर करती हैं ये जड़ी-बूटियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Mental Health Tips in Hindi- इन दिनों डिप्रेशन (Depression) हर किसी पर हावी हो रहा है, यह एक बड़ी समस्या बनकर उबर रहा है. लोग मेंटल हेल्थ (Mental Health) को लेकर काफी परेशान हैं,जब स्थिति ज्यादा बिगड़ जाती है तब दवाओं का सहारा भी लेते हैं, लेकिन ऐसी कुछ नेचुरल चीजें (Natural Remedies) भी हैं जिन्हें खाने से आपका तनाव काफी हद तक कम हो सकता है.

किसी व्यक्ति को अगर बेचैनी महसूस हो रही तो उसे तुरंत इसपर ध्यान देना चाहिए. पहले मानसिक बीमारी के लक्षण आम होते हैं लेकिन धीरे धीरे यह गंभीर समस्या के रूप में उबरकर आती है. हमारे (Ayurvedic) में ऐसी कई चीजें हैं जो मानसिक और भावनात्मक रूप से बेचैन करने वाली भावनाओं को ठीक करने में मदद कर सकती हैं, कुछ जड़ी-बूटियां भी हैं जो ऐसे लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की साबित हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- ग्लोबल इमरजेंसी की ओर बढ़ रहा है मानसिक स्वास्थ्य, WHO की चेतावनी

अश्वगंधा

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर रमाकांत द्विवेदी बताते हैं कि अश्वगंधा लोगों को मानसिक तनाव में राहत देती है. यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो बेचैनी को शांत कर सकती है. एक अध्ययन बताता है कि पशुओं में अश्वगंधा के प्रयोग से तनाव के स्तर में भी काफी कमी आई है,ठीक वैसे ही मनुष्यों पर जांच करने से पता चला है कि अश्वगंधा लेने से तनाव और चिंता की समस्या बहुत कम हो जाती है.अश्वगंधा का सेवन पाउडर, टैबलेट के रूप में किया जा सकता है 

अश्वगंधा

पुदीना 

पुदीना भी एक बहुत प्रभावी जड़ी-बूटी है,जिसका उपयोग भोजन और पेय पदार्थों में किया जाता है. इसके सेवन से बेचैनी कम हो सकती है.यह शरीर और मन पर ठंडा और शांत प्रभाव छोड़ता है, जिसकी मुख्य वजह इसमें मौजूद मेन्थॉल है.पुदीना तनाव मुक्त करता ही है, साथ ही मानसिक थकान भी दूर करता है.पुदीना के तेल यानी पेपरमिंट ऑयल भी मददगार हो सकता है.अगर तनाव महसूस कर रहे हों तो एक रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदें गिराएं और उसकी महक सूंघकर अच्छा महसूस करें.

यह भी पढ़ें- क्या Covid-19 की वजह से मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है बुरा असर? स्टडी में नया खुलासा

कैमोमाइल 

कैमोमाइल भी उन जड़ी-बूटियों में से एक है जो बेचैन और असहज महसूस होने वाली भावना को ठीक कर सकती है.यह फूल वाली जड़ी-बूटी तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है.कुछ लोगों को कैमोमाइल से एलर्जी भी हो सकती है.इसलिए अपने डॉक्टर से पहले सलाह लेना बहुत जरूरी है.कैमोमाइल चाय शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में सहायता करती है जो तनाव और चिंता को दूर करती है.

लैवेंडर

लैवेंडर 

लैवेंडर कई गुणों से भरी हुई जड़ी-बूटी है.इसके तेल में पुष्प घास की सुगंध होती है जो मन और शरीर को आराम देती है और ताजा महसूस कराती है. यह चिंता और पैनिक अटैक को कम करने में मदद करती है. यह दिमाग में चिंता बढ़ाने वाली स्थितियों को कम करती है. लैवेंडर तेल में टेरपेनस लिनालूल और लिनालिल एसीटेट नामक रसायन होते हैं, जो मस्तिष्क में केमिकल रिसेप्टर्स पर एक शांत प्रभाव डाल सकते हैं. चाय में लैवेंडर का उपयोग कर सकते हैं या लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें पानी में डाल स्नान कर सकते हैं.

तुलसी और जीरा 

यही नहीं तुलसी और जीरा भी आपको मानसिक रूप से शांत करने में मददगार है. आप चाहें तो तुलसी और जीरा को कच्चा चबा सकते हैं या फिर इनका पानी भी पी सकते हैं. आप चाहें तो इनकी चाय बनाकर भी ले सकते हैं. 

ब्र्हामी 

ब्र्हामी भी तनाव को कम करने में बहुत ही कारगर है, लोग ब्र्हामी का तेल या इसका लिक्विड पी सकते हैे. 

कैसे करें प्रयोग 

लैवेंडर के तेल से शरीर में मालिश करने से तनाव कम होता है, क्योंकि तनाव के लिए कोर्टिसल हॉर्मोन जिम्मेदार है और इस तेल की मालिश से शरीर में हॉर्मोन कंट्रोल में आता है. 
अश्वगंधा को आप पाउडर के रूप में खा सकते हैं, या फिर इसकी टैबलेट ले सकते हैं. पुदीने को आप चाय में डाल सकते हैं, इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement