Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol: चाय में मिक्स करें ये आयुर्वेदिक चूर्ण, कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, जानें बनाने का तरीका

दुनिया में करीब 16 प्रतिशत लोगों की मौत दिल की बीमारियों की वजह से होती है. इसकी एक मुख्य वजह हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर है.

High Cholesterol: चाय में मिक्स करें ये आयुर्वेदिक चूर्ण, कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, जानें बन��ाने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बदले लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से ग्रस्त है. सुनने में बेहद आम लगने वाली ये बीमारी बहुत ही घातक और जानलेवा साबित होती है. डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में 16 प्रतिशत लोगों की मौत दिल की बीमारियों की वजह से हुई है. दिल की बीमारियों का खतरा हाई कोलेस्ट्रॉल से बढ़ता है. हालांकि समय रहते पता लगने पर डाइट से लेकर दिनचर्या में वर्कआउट शामिल कर इसे कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसे कुछ देशी और आयुर्वेदिक उपायों से भी कम किया जा सकता है.

सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है चाय की चुस्की, इन चीजों के साथ सेवन करने पर खराब कर देती है सेहत

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के कम होते ही ब्लड प्रेशर से लेकर दिल की बीमारियों का खतरा लगभग आधे से भी ज्यादा कम हो जाता है. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए आयुर्वेद में शामिल अर्जुन की छाल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे कार्डियो टॉनिक के रूप में माना जाता है. 

Yoga For Diabetes: बिना किसी दवाई के इंसुलिन का काम करता है ये योगासन, कंट्रोल में आ जाएगी डायबिटीज

अर्जुन की छाल के मिलते हैं ये बड़े फायदे

आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार, अर्जुन की तासीर ठंडी होती है. साथ ही इसका स्वाद बहुत ही कसैला होता है, लेकिन यह बहुत ही आसानी से पचने वाला पदार्थ होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में बेहद लाभदायक है. इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाएं रखता है. अर्जुन की छाल का सेवन करने पर यह थकान को दूर करने से लेकर यूटीआई की समस्या, बहुत अधिक प्यास लगाना, हाई शुगर लेवल, एसिडिटी और स्किन की समस्याओं में लाभदायक होता है. 

ऐसे कर सकते हैं अर्जुन की छाल का इस्तेमाल

बहुत ही गुणकारी पौधों में से अर्जुन की छाल का इस्तेमाल चूर्ण, गोली, सिरप या चाय में भी ​किया जा सकता है. इसका नियमित सेवन एक या दो नहीं ​बल्कि दर्जन भर समस्याओं में राहत दिलाता है. इस बनाना भी बहुत ही आसान है. इसकी चाय को रोज पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने के साथ ही दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

Uric acid: खून में जमा यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देती है ये लाल सब्जी, गाउट का खतरा भी हो जाता है कम

ऐसे बना सकते हैं अर्जुन छाल की चाय

अर्जुन छाल की चाय बनाना बहुत ही आसान है. अगर आप इसका तरीका नहीं जानते हैं तो परेशान न हो. इसके एिल सबसे पहले दो कप पानी में एक बड़ा चम्मच यानी करीब 5 ग्राम अर्जुन छाल का पाउडर डालकर उबाल लें. जब यह पानी आधा कप रह जाये. तब इसे उतारकर छान लें और फिर पिएं. इस चाय को दिन में दो बार पी सकते हैं. यह खाली पेट पीना भी बेहद फायदेमंद है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement