Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Fat Loss Remedy: ये 7 योग धमनियों में जमी वसा बिना दवा निकाल सकते हैं बाहर, बढ़ने लगेगा Good कोलेस्ट्रॉल

ब्लड में जमी वसा यानी कोलेस्ट्रॉल काे जड़ से खत्म करने में कुछ योग दवा की तरह काम करते हैं, इसे आसानी से आप घर कर कर सकते हैं.

Latest News
Blood Fat Loss Remedy: ये 7 योग धमनियों में जमी वसा बिना दवा निकाल सकते हैं बाहर, बढ़ने लगेगा Good कोलेस्ट्रॉल

Yoga reduce fat from blood 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: योग (Yoga) करना कई जानलेवा बीमारियों को दूर कर सकता है. शरीर में जमी वसा (Reduce Body Fat) ही नहीं, योग से ब्लड और नसों में जमी मोम जैसी चिपचिपी वसा को भी बाहर किया (Yoga Reduce Bad Cholesterol in Arteries) जा सकता है. अगर आपकी धमनियों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जकड़ने से ब्लड सर्कुलेशन (Bad Blood Circulation) बाधित हो रहा तो आप आज से ही कुछ योगासन शुरू कर दें. ये योग बहुत ही सिंपल हैं और इसे करने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट की जरूरत भी नहीं होगी. ये जितने आसान है उतने ही इफेक्टिव भी. 

खास बात इन योग में ये है कि ये बैड कोलेस्ट्रॉल को तो बाहर करने में मददगार होते ही हैं, साथ ही इन्हें रोजाना करने से ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है. इससे हार्ट पर प्रेशर कम होता है और स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा भी टलता है. नीचे बताए जा रहे योगासन को करने के लिए आप यूट्यूब से भी मदद ले सकते हैं. 

आयुर्वेद के इन नुस्खों से गंदा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर, 5 दिनों में नसों से पिघलने लगेगा फैट

इन योगासन से दूर होगा बैड कोलेस्ट्रॉल- bad cholesterol will go away with these yogasanas

परिवृत्त त्रिकोणासन (Parivrtta Trikonasana)

परिवृत्त त्रिकोणासन (Parivrtta Trikonasana)

बदन दर्द और सुस्ती दूर करने के लिए यह आसन बहुत मददगार होता है. लेकिन, खास बात ये है कि ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और पोषक तत्वों को खून के माध्यम से शरीर के सभी भागों में बेहतर तरीके से पहुंचाने में मददगार. इसी तरह ये शरीर से अधिक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. 

बालासन योग (Balasana Yoga)

बालासन योग (Balasana Yoga)

इस आसन के लिए कमर सीधी घुटनों के बल बैठ जाएं. दोनों टखनों और एड़ियों को आपस में छुने दें. गहरी सांस खींचकर आगे की तरफ झुकें. पेट को नीचे ले जाते हुए दोनों जांघों के बीच ले जाएं और सांस छोड़ दें. इस पोजीशन में आपकी पिंडलियां, माथा और हथेलियां जमीन को छूती हुई होनी चाहिए. यह शरीर को फैलाकर रिलेक्स फील कराता है. इस पोजिशन में आप 10-15 सेकेंड रुके. यह योगाभ्यास रोजाना 4 से 5 सेट करें. 

High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं आयुर्वेद के ये 10 नुस्खें, जड़ से खत्म हो जाएगा Bad Cholesterol

फॉरवर्ड बेंड पोज-Forward Bend Pose

फॉरवर्ड बेंड पोज-Forward Bend Pose
यह मुद्रा आपकी पीठ, अंगों, जोड़ों को फैलाने और इन्हें मजबूती देने में मददगार है. इस मुद्रा को करने से आपका शरीर अधिक गर्मी छोड़ता है और ब्लड वेसेल्स की सफाई में मदद करता है. इसे करने के लिए आप यूट्यूब से भी मदद ले सकते हैं.

पश्चिमोत्तासन (Paschimottanasana)

पश्चिमोत्तासन (Paschimottanasana)

पश्चिमोत्तासन बैड कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकता है.इसके लिए अपने पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं. इस पोजीशन में आपके पैरों के तलवे सामने की ओर होने चाहिए. धीरे-धीरे अपने धड़ को अपने पैरों के करीब और जहां तक संभव हो नजदीक ले आएं. ऐसा करते हुए आपका पेट और छाती आपकी जांघों को छूने वाली होनी चाहिए. पैरो को छूते हुए अपना चेहरा आगे की ओर रखें. इस पोजिशन में 10-20 सेकंड रहें. आप अपनी सुविधा के हिसाब से इसे दोहरा सकते हैं. पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करते समय शरीर के पिछले हिस्से यानी रीढ़ की हड्डी में खिंचाव उत्पन्न होता है, इस कारण इस आसन को पश्चिमोत्तानासन कहा जाता है.

सर्वांगासन(Sarvangasana)

सर्वांगासन (Sarvangasana)

इस पोजिशन में आपको अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर रखना होता है. जिसमें पूरे शरीर को कंधों पर संतुलित किया जाता है. इसके लिए आप पीठ के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे दोनों पैरों को 90 डिग्री पर उपर उठाएं. अगर ऊपर उठाने में दिक्कत हो रही है तो हाथों से सहारा दें. याद रहे शरीर का पूरा भार आपके कन्धों व हाथों के ऊपरी हिस्से पर होना चाहिए, न कि आपके सर और गर्दन पर. शुरुआत में आप लोअर बैक के नीचे 2-3 तकिया रख सकते हैं.

 मोम सी चिपचिपी नसों में चिपकी वसा गल जाएगी, बस रोज पी लें ये 5 चीजों से बना रस

वाइड-लेग्ड फॉरवर्ड बेंड-Wide-Legged Forward Bend

वाइड-लेग्ड फॉरवर्ड बेंड-Wide-Legged Forward Bend
यह आसन आपके सिर को गुरुत्वाकर्षण की दिशा की ओर खींचता है जिससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही इससे आपके पेट पर दबाव बनता है जो कि विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने व पाचन और मल त्याग में सुधार करने में मदद करता है. 

नादी शोधन प्राणायाम (Nadi Shodhan Pranayama)

नादी शोधन प्राणायाम (Nadi Shodhan Pranayama)

इस आसन के लिए पहले पालथी मार के और कमर सीधी कर बैठ जाएं. दाहिने हाथ की उंगलियों को मुंह के सामने लाएं. अंगूठा दाहिने नासिकाछिद्र के उपर और अनामिका बाएं नासिकाछिद्र के उपर रखें. पहले एक नासिकाछिद्र को दबाकर दूसरे से सांस लें और उसके बाद दूसरे नासिकाछिद्र को दबाकर पहले नासिकाछिद्र से सांस लें. इस क्रिया को दोहराएं. जबरदस्ती सांस न लें. जितना संभव हो सके उतना ही सांस को रोके रखें और फिर इसे छोड़ें.

इन वजहों से नसों में भर जाता है गंदा Cholesterol, लापरवाही बरतने पर बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement