Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reduce : नसों में जकड़ी वसा तेजी से पिघलाएंंगी ये 4 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल के खतरे का स्तर भी जान लें

How to lower Cholesterol : हाई कोलेस्ट्रॉल कब खतरनाक होता है और कैसे इसे आसानी से कम किया जा सकता है चलिए जानें.

Latest News
Cholesterol Reduce : नसों में जकड़ी वसा तेजी से पिघलाएंंगी ये 4 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल के खतरे का स्तर भी जान लें

नसों में जकड़ी वसा तेजी से पिघलाएंंगी ये 4 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल के खतरे का स्तर भी जान लें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नसों में जब वसा (Fat In Veins) का स्तर यानी बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) हद से ज्यादा होने लगता है तो हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा तेजी से बढ़ता है. 20 की उम्र के बाद (After 20s) से ही हमें एलडीएल या यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL or Low Density Lipoprotein) पर नजर रखने की जरूरत होती है. ताकि समय रहते पता चल सके के ब्लड में वसा (Fat In Blood) का स्तर अधिक हो रहा है.

हमारे खानपान की गलत आदते (Bad Fooding Habit), मोटापा (Obesity) और आराम तलबी हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए जिम्मेदार होता है. हालांकि कुछ बीमारियों के चलते भी कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है. अगर आपका थायराइड लेवल गड़बड़ है या आप डायबिटीज या लिवर से जुड़ी बीमारियों से ग्रस्त हैं तो संभव है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी हाई होगा. तो चलिए आपको बताएं कि हाई कोलेस्ट्रॉल 20 से 40 की उम्र में कितना अधिक होना खतरा पैदा करता है और महिलाओं और पुरुषों के लिए इसका लेवल क्या है. साथ ही वो उपाय भी जो नसों में जमी वसा को पिघाल देंगे.

यह भी पढ़ेंः हाई कोलेस्ट्रॉल की दवा ले रहे आप? ये 6 संकेत दिखते ही तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

जानिए गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में क्यों है जरूरी
बैड कोलेस्ट्रॉल जहां स्ट्रोक, हार्ट अटैक और पैरालायसिस अटैक का कारण बनता है, वहीं गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में न हो तो कई समस्यांए हो सकती हैं. गुड कोलेस्ट्रॉल कैल्शियम का शरीर में अवशोषण करता है. अगर ये शरीर में न हो तो जिंदा रहना ही मुश्किल होगा. एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजेन और थायराइड जैसे कई हार्मोन को बनाता है और मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. इतना ही नहीं ये पाचन के लिए जरूरी रसायनों को भी बनाता है और लिवर और आंत को स्वस्थ रखता है लेकिन अगर ये कम और एलडीएल ज्यादा होने लगे तो परिणाम इसके विपरीत होते हैं. 

टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कितना है जरुरी
20 साल से ज्यादा की उम्र में टोटल कोलेस्ट्रॉल 125 से 200 के बीच होना चाहिए, जबकि 19 साल से कम है उसमें टोटल कोलेस्ट्रॉल का सामान्य स्तर 170 से नीचे होना चाहिए. 20 साल से ज्यादा के लोगों में टोटल कोलेस्ट्रॉल 125 से 200 के बीचए नॉन-एचडीएल 120 से नीचेए एलडीएल 100 से नीचे होना चाहिए. वहीं एचडीएल 60 या इससे ज्यादा होना चाहिए. लडकों में एचडीएल 40 से ज्यादा और लड़कियों में ये 50 से अधिक होना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर में मापा जाता है.

यह भी पढ़ेंः High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए ये हैं 6 हेल्दी फूड ऑप्शन

कोलेस्ट्रॉल कब हो जाता है खतरनाक
अगर आप 20 साल से अधिक उम्र के है और आपका टोटल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 240 या इससे अधिक है तो ये बेहद खतरनाक है. गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल पुरुषों में 40 और महिलाओं में 50 से कम होने लगे तो ये खतरे का संकेत है. टोटल कोलेस्ट्रॉल का स्तर अगर 200 से उपर आते ही रेड सिग्नल शुरू हो जाता है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर यदि 100 से 159 के बीच होना बीमारियों का खतरा पैदा करता है. एक सामान्य पुरुष में गुड कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल का स्तर 40 से 59 और महिलाओं में 50 से 59 के बीच भी जोखिम का संकेत है. 

कैसे गुड कोलेस्ट्रॉल बढांए और बैड केा कम करें

धनिया के बीज का पानी पीएंः धनिया गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाला और नसों में जमी वसा को पिघालने में कारगर है. रात में धनिया के बीज को पानी में भीगा दें और अगले दिन इसे उबाल कर चाय की तरह पीएं. आपका कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होगा. याद रखें इसे खाली पेट पीएं.

कच्ची हल्दी का पानी ः कच्ची हल्दी रक्त वाहिकाओं में जमा चर्बी को कम पिघलाने में बहुत काम आएगी. कच्ची हल्दी को अदरक की तरह घिसकर पानी में उबाल लें और इसका काढ़ा पीना शुरू कर दें. खाली पेट पीने आपकी नसों में जमी चर्बी भी पिघलेगी और इम्युनिटी भी बूस्ट होगी. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.

यह भी पढ़ेंः Cholesterol Cure: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगी हफ्ते में दो बार खाएं ये मछली, पिघल जाएगा ब्लड में जमा फैट

फाइबर रिच फूड लेंः ओट्स, दलिया, कच्चे प्याज, खीरा, टमाटर सेब संतराख् मटर आदि फाइबर से भरी सब्जियां आपके कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम कर सकते हैं. कोशिश करें रफेज वाली चीजें हर खाने के साथ खाएं इससे फैट रक्त में जमा नहीं होने पाएगा न शरीर में. 

अलसी के बीज ःओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे अलसी के बीज कई रोगों की दवा हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल में तो इनका कोई जवाब ही नहीं. ये रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना 30 ग्राम अलसी का सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement