Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रसोई में रखे मसालों से दूर होगी Bad Cholesterol की समस्या, जानें लें कैसे करें इस्तेमाल

Cholesterol Control: नसों में बैड कॉलेस्ट्रोल के जमा होने पर ब्लड फ्लो प्रभावित होता है ऐसे में दिल का दौरा आने का खतरा बढ़ जाता है. बैड कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए इन उपायों को अपनाएं.

Latest News
रसोई में रखे मसालों से दूर होगी Bad Cholesterol की समस्या, जानें लें कैसे करें इस्तेमाल

Cholesterol Control Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Cholesterol Lowering Spices: कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा होने वाला एक चिपचिपा पदार्थ होता है. इसके बढ़ने से ब्लड का फ्लो बाधित होने लगता है. ऐसे में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर हार्ट अटैक तक का खतरा होता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या अक्सर खराब लाइफस्टाइल और फैटी फूड्स खाने से होती है. इसे कम करने के लिए दवा के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी कारगर होते हैं. आप रसोई में रखे मसालों से इसे कम कर सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मसाले
मेथी के दानों का इस्तेमाल

मेथी में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नसों में सूखने से रोकते हैं. इससे नसों में जमा बैड कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं. मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें. सुबह इस पानी को पी लें. इसके अलावा मेथी के दानों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं.


Diabetes मरीजों के लिए घर पर ही मौजूद है इलाज, इन 5 उपायों से काबू होगा शुगर लेवल


कोलेस्ट्रॉल के लिए दालचीनी

दालचीनी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है. इसका सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती हैं. इसके लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं. एक कप पानी में दालचीनी पाउडर मिलाकर उबालें और शहद डालकर पिएं.

बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए हल्दी

हल्दी अपने करक्यूमिन गुण के लिए जानी जाती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी यह कारगर है. इसके लिए गर्म पानी में हल्दी उबालकर गुनगुना करके पिएं. इसके अलावा खाने की चीजों में हल्दी का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement