Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Sign: पुरुषों में ये 2 संकेत आते हैं नज़र, तो समझ लें नसों में वसा है खतरे के निशान पर

High cholesterol Sign : कोलेस्ट्रॉल के संकेत आसानी से शरीर पर नजर नहीं आते, लेकिन पुरुषों को खुद में ये दो लक्षण दिखें तो सतर्क हो जाना चाहिए.

High Cholesterol Sign: पुरुषों में ये 2 संकेत आते हैं नज़र, तो समझ लें नसों में वसा है खतरे के निशान पर

High cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : धमनियों में जमी वसा (Arterial Fat) जब खून के बहाव यानी ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को प्रभावित करने लगती है तो शरीर में कई तरह की दिक्कते होती हैं. पुरुषों में दो तरह के संकेत ( Sign In Mens) जब नजर आने लगे तो समझ लेना चाहिए उनका कोलेस्ट्रॉल खतरे के निशान (Cholesterol Danger Signs) पर है. धमनियों में जब मोम की तरह लिसलिसी सा पदार्थ (Fat like Wax Freeze in Beads) जब जमने लगता है तो ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत शुरू हो जाती है. इससे हार्ट अटैक (Hear Attack) से लेकर स्ट्रोक (Stroke) तक का खतरा पैदा हो जाता है.

कोलेस्ट्रॉल का गंभीर संकेत है शरीर के इस हिस्से में दर्द, समझ लें ब्लॉक हैं नसें  

इसके अतिरिक्त पुरुषों को दो तरह की गंभीर दिक्कत भी होती है. तो चलिए जानें कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होने पर क्या होता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियां सकरी हो जाती हैं और तब शरीर के अंगों को ब्लड आसानी से नहीं मिल पाता है. वहीं हार्ट पर भी ब्लड पंप करने का प्रेशर बढ़ जाता है. तो चलिए आज आपको बताएं कि अगर पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल हाई होता है तो कौन से दो लक्षण नजर आते हैं.

पुरुषों में नजर आते हैं ये दो लक्षण
नपुंसकता और स्किन पर पीलापन पुरुषों में हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत देती है.

नपुंसकता -Impotence
हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर पुरुषों में नपुंसकता का संकेत मिलने लगता है. रक्त का प्रवाह जननांगों तक पहुंच नहीं पाता और इस कारण तनाव की कमी रहती है. वहीं, मानसिक इच्छा भी कम होने लगती हैं, क्योंकि ब्लड फ्लो कम हो जाता है. वहीं, तनाव, चिंता भी बढ़ती है. अगर लंबे समय तक ऐसा महसूस हो तो समझ लेना चाहिए कि धमनियां सकरी हो गई हैं.

नसों में जकड़ी वसा तेजी से पिघलाएंंगी ये 4 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल के खतरे का स्तर भी जान लें

स्किन का पीला पड़ना- Yellowish Skin
नसों में ब्लॉकेज ज्यादा होती है, इसलिए ब्लड सर्कुलेनश प्रभावित होता है और स्किन पीली पड़ने लगती है. ये समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में दिख सकती है.

बोस्टन मेडिकल ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार बैड कोलेस्ट्रॉल के ये दो लक्षण बेहद गंभीर होते हैं. 

ब्लड में वसा का जमना रोक देंगी ये 4 सब्जियां, कोलेस्ट्रॉल तेजी से होगा कम    

इसके अलावा ये लक्षण भी हाई कोलेस्ट्रॉल के नजर आ सकते हैं

सीने में दर्द, लोअर बॉडी का ठंडा होना, बार-बार सांस लेने में तकलीफ, मतली आना, थकान महसूस होना. ब्लड प्रेशर बढ़ना, पीले नाखून होना आदि.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement