Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Habits For Heart Health: इन गलत आदतों के कारण नसों-खून में जमा होने लगती है गंदगी, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

Bad Habits For Heart Health: आपकी कुछ गलतियां धमनियों और खून में गंदगी जमा होने के कारण बनती है, जिससे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है..

Latest News
Bad Habits For Heart Health: इन गलत आदतों के कारण नसों-खून में जमा होने लगती है गंदगी, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

इन गलत आदतों के कारण नसों-खून में जमा होने लगती है गंदगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  आजकल की खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसके अलावा रोजाना की कुछ गलतियां भी आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता (Bad Habits For Heart Health) रहे हैं, जिसके कारण शरीर में अंदर नसों व खून में गंदगी जमा होने लगती है और उसका असर सीधा हार्ट पर पड़ता है. अगर आप भी  ये गलतियां करते हैं तो तुरंत इसे छोड़ दें. इससे आप कई तरह की गंभीर (Heart Health) बीमारियों से बचे रहेंगे. इन गलतियों को दूर कर आप खून व नसों को अंदर से साफ कर सकते हैं और हार्ट पर पड़ रहे एक्स्ट्रा प्रेशर कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सी गलतियों से आपको (Health Tips) तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए... 

हार्ट हेल्दी डाइट पर फोकस न करना

हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्दी और संतुलित डाइट लेने की जरूरत होती है. लेकिन कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जो हेल्दी तो होते हैं लेकिन किसी न किसी कंडीशन में हमारे हार्ट या धमनियों के लिए अच्छे नहीं रहते हैं. ऐसे में जो लोग हार्ट के मरीज हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए वे सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं बल्कि हार्ट हेल्दी डाइट ले. क्योंकि कुछ हेल्दी दिखने वाले फूड्स धमनियों में प्लाक जमने का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा हार्ट हेल्दी डाइट के लिए डाइटिशियन से संपर्क करें.

हर वक्त पीठ-गर्दन में रहता है दर्द? हो सकती है हड्डियों की ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

उम्र के अनुसार लाइफस्टाइल में बदलाव

बता दें कि हेल्दी और संतुलित डाइट के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल उतना ही जरूरी है. बता दें कि जरूरी नहीं है कि जो लाइफस्टाइल एक जवान और स्वस्थ व्यक्ति जी रहा है, एक बुजुर्ग व्यक्ति को भी वही लाइफस्टाइल अपनाना जरूरी है. ऑफिस जाने वाले लोग सुबह और शाम को खूब मेहनत वाला वर्कआउट करते हैं और फिर दिनभर कंप्यूटर व लैपटॉप पर बैठे रहते हैं.  यह लाइफस्टाइल बुजुर्गों के लिए सही नहीं है, न तो उन्हें ज्यादा मेहनत वाला वर्कआउट करना चाहिए और दिनभर बैठना भी उनकी धमनियों में गंदगी जमने का कारण बन सकता है.

नियमित रूप से चेकअप न करवाने की गलती

अगर आपको किसी प्रकार की कोई क्रोनिक बीमारी है खासतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड शुगर की समस्या है तो उन्हें नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहना चाहिए. दरअसल इन बीमारियों का बढ़ना धमनियों में गंदगी जमा होने का कारण बन सकता है, इससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

शरीर के इस अंग को नुकसान पहुंचाता है बढ़ता शुगर लेवल, इन 6 उपायों से रखें कंट्रोल

बिना सोचे समझें दवाएं लेना

इसके अलावा अगर आप किसी न किसी बीमारी के कारण बिना सोचे समझने दवाएं ले लेते हैं, लेकिन कुछ दवाएं धमनियों में प्लाक व गंदगी जमने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाने का कारण बन सकती है. बता दें कि इन दवाओं में आमतौर पर बीटा-ब्लॉकर, थायजाइजड डाइयुरेटिक्स, कुछ प्रकार की बर्थ कंट्रोल पिल्स, एंटीवायरल और एंटीकन्वलेंट्स दवाएं शामिल हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement