Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: डायबिटीज का रामबाण इलाज है बांस, ब्लड शुगर से लेकर बढ़ते वजन तक को कर देता है कम

कम उम्र के लोग भी डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह माॅर्डन लाइफस्टाइल है. इसे औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी बूटियों से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Diabetes Control Tips: डायबिटीज का रामबाण इलाज है बांस, ब्लड शुगर से लेकर बढ़ते वजन तक को कर देता है कम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Bamboo Shoots Control Blood Sugar) डायबिटीज घातक और लाइलाज बीमारियों में से एक है. यह खराब खानपान, तनाव और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में पनपती है. इस बीमारी पर हर एक छोटी चीजों का असर सीधे तौर पर पड़ता है. ब्लड शुगर बढ़ते ही डायबिटीज घातक रूप ले लेती है. ऐसे में इस बीमारी को प्राचीन समय से जुड़ी जड़ी बूटियों से कंट्रोल किया जा सकता है. इनमें बांस यानी बैंबू शूट्स बेहद फायदेमंद है. यह लंबे बांसों का ही एक अंश होते हैं, जो अनगिनत औषधीय गुणों से भरपूर हैं. डायबिटीज से लेकर वजन कम करने और शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने के में बांस के कोंपलों का इस्तेमाल किया जाता है.  

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्रस का दावा है कि बांस के कोंपलों और टहनियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इनमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इनमें फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. आइए जानते हैं बैंबू शूट्रस यानी बांस के कोंपलों के खाने के फायदे...  

बांस में पाएं जाते हैं ये पोषक तत्व 

बैंबू शूट्स में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट, मिनरल्स, फाइबर, विटामिंस भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इनमें शुगर की मात्रा बेहद कम होती है. ऐसे में यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. यह पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने के साथ ही वजन को कम करते हैं.  इनकी छोटी टहनियों में फेनोलिक नामक एंटीआॅक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स पाएं जाते हैं, जो एंटी वायरल, एंटीबायोटिक और एंटी कैंसर होती है. 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

बैंबू शूट्स का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसकी वजह इनमें मौजूद घुलनशील डायटरी फाइबर गुण डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं. फाइबर बाॅडी में कार्बोहाइड्रेट के ब्रेक डाउन और अवशोषण को धीमा करती है. इसे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

पाचन को करता है सही

बांस में सेल्युलोज भरपूर मात्रा में होता है. यह पाचन में मदद करने के साथ ही आंतों को सही रखता है. इसके नियमित सेवन से कब्ज, एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है. इसके साथ ही चर्बी कम होती है 

वजन घटाने में है मददगार 

बैंबू शूट्स में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. वहीं फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर भारी होने के वजह से काफी देर तक भूख नहीं लगने देता. यह धीमी रफतार से पचने की वजह से काफी देर तक पेट भरा भरा रहता है. इसे फूड क्रिविंग भी कम होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतर 

बैंबू शूट्स में फाइटोस्टेराॅल और फाइटोप्यूट्रिएंट्रस भरपूर मात्रा में होते हैं. यह नसों में जमा कोलेस्ट्राॅल को साफ करने के साथ ही इन्हें मजबूत करते हैं. इसके नियमित सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. यह हार्ट हेल्थ को सही रखता है. इसमें मिलने वाले विटामिन ब्लड प्रेशर को सही बनाएं रखता है.  

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

बांस में मिलने वाले विटामिंस और मिनरल्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं. इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यह बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है. यह कैल्शियम बेहतरीन सोर्स है

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement