Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

पेट की सफाई के साथ डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है इसबगोल, जानें इसे खाने का तरीका

इसबगोल की भूसी कब्ज ही नहीं डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है. इसके सेवन से वजन भी कम करने में मदद मिलती है.

पेट की सफाई के साथ डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है इसबगोल, जानें इसे खाने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इसबगोल सिर्फ कब्ज में ही मदद नहीं करता, बल्कि ये और भी कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. इसबगोल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से फैट और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में भी राहत मिलती है.आइये जानते हैं इसबगोल के फायदे और नुकसान

इसबगोल के फायदे

कब्ज से भी राहत मिलती है

कब्ज की समस्या का सबसे अच्छा इलाज है, इसबगोल में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो मल को नरम और विस्तारित करने की वजह बनता है, इससे आंत की गति में सुधार आता है. इसका सेवन करने के लिए एक गिलास में गर्म दूध में दो चम्मच इसबगोल को मिला लें और रात को सोने से पहले पिएं.

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कम होगा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसबगोल में हाइग्रोस्कोपिक गुण पाया जाता है, जो ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है. साथ ही ये आंतों में एक पतली परत बनाने का काम करता है, जो खाए हुए खाने से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता भी है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर साबित हो सकता है. 

वजन भी कम होगा

ऐसा भोजन जिसके खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहे, ऐसे में इसबगोल बहुत मदद कर सकता है. इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा सा महसूस करता है. इसका सेवन करने के लिए पानी और नींबू के रस को मिला के सुबह उठते ही सबसे पहले पीने से वजन कम होता है.

डायरिया में भी फायदा करेगा

डायरिया की समस्या होने पर इसबगोल को दही में मिलाकर खाना चाहिए, साथ ही इसमें जो फाइबर होता है वो मल को सख्त करने का काम करता हैं. 

एसिडिटी भी ठीक होगी

आज के समय में गलत खानपान की वजह से या फास्ट फूड खाने की वजह से पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है, जिन लोगों को भी ये समस्या बार-बार होती है. उनके लिए इसबगोल की भूसी बहुत फायदेमंद होती है.

डायबिटीज से भी छुटकारा मिलेगा

डायबिटीज की समस्या में भी इसबगोल बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें जिलेटिन पाया जाता है, जो शरीर में ग्लूकोज के टूटने और सुखाने के स्तर को कम कर देती है, इसीलिए डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों के सेवन से इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement