Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपके किचन का ये छोटा सा डिब्बा कर सकता है बड़े-बड़े रोगों का इलाज, जानें कैसे

रसोई में कई सारे मलाले मौजूद होते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर बीमारियों को दूर करने तक में काम आते हैं. आज आपको ऐसे ही एक मसाले के बारे में बताते हैं.

Latest News
आपके किचन का ये छोटा सा डिब्बा कर सकता है बड़े-बड़े रोगों का इलाज, जानें कैसे

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kitchen Ingredients: आजकल लोग व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण तरह-तरह की बीमारियों (Healh Problems) के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में उन्हें बार-बार डॉक्टर के यहां चक्कर काटने पड़ते हैं. लेकिन कई बीमारियों को आप घर पर ही काबू में कर सकत हैं. इसके लिए रसोई में मौजूद चीजों (Home Remedies) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

रसोई में कई सारे मसाले रखे होते हैं इनमें से कई में औषधीय गुण होते हैं. इन्हें आप सेहत को दुरुस्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. घर की रसोई में छोटे से डिब्बे में रखे ये मसाले आपका मोटा खर्च बचा सकते हैं. आज आपको अजवाइन के फायदों (Ajwain Benefits) के बारे में बताएंगे. आयुर्वेद के मुताबिक, यह कई रोगों में रामबाण साबित हो सकता है.

अजवाइन के फायदे
ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए

अजवाइन के बीजों में फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह काफी हद तक ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में मदद करता है. अजवाइन में मौजूद थाइमोल एंजाइम होते हैं. यह ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन के बीजों को उबालकर पिएं.


नसों में जमा Bad Cholesterol का खात्मा कर देगी ये एक चीज, दही में मिलाकर खाएं


जोड़ों के दर्द के लिए

अजवाइन में मौजूदा गुण गठिया और जोड़ों के दर्द में लाभकारी होते हैं. अजवाइन में सूजन रोधी गुण होते हैं. आप अजवाइन को पीसकर इसमें सरसों का तेल मिलाएं. इसको तवे पर गर्म कर पेस्ट बनाएं और दर्द वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी.

कोलेस्ट्रॉल के लिए अजवाइन

बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए अजवाइन का सेवन कर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पिएं.

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए

शुगर लेवल कंट्रोल के लिए भी अजवाइन फायदेमंद है. अजवाइन फाइबर से भरपूर होती है. इसमें मौजूद एंजाइम कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं. ऐसे में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement