Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BP से लेकर Sugar तक, इन समस्याओं को रखना है दूर तो सुबह उठते ही करें ये काम 

अगर आप BP, Sugar समेत इन समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो सुबह उठते ही ये काम जरूर करें, इससे आपको जल्द ही फायदा नजर आएगा...

Latest News
BP से लेकर Sugar तक, इन समस्याओं को रखना है दूर तो सुबह उठते ही करें ये काम 

बासी मुंह पानी पीने के फायदे 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Drinkig Water On Empty Stomach Benefits हेल्दी और फिट रहने के लिए जीवनशैली, हेल्दी डाइट के साथ भरपूर मात्रा में पानी (Water Itake) पीना बेहद जरूरी है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और अन्य कई गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना  सेहत के लिए डबल फायदेमंद होता है. इसलिए हर किसी को सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए. 

इससे गैस, एसिडिटी, त्वचा रोग, कब्ज, डलनेस, बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है. ऐसे में आइए जानते हैं सुबह बासी मुंह पानी पीने के क्या फायदे हैं और ब्रश करने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए. 

वेट लॉस में करता है मदद 
सुबह बासी मुंह पानी पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है और इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं इससे व्यक्ति की भूख भी कंट्रोल में रहती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह ब्रश क‍िए ब‍िना अगर आप पानी पीते हैं तो मोटापे की समस्‍या से भी बच सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: नसों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देंगी ये 5 देसी चीजें, Cholesterol के मरीज डाइट में करें शामिल


हाई बीपी और शुगर की समस्या होती है दूर
सुबह बासी मुंह पानी पीने से हाई बीपी और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है, इसके लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.  

डाइजेशन करे ठीक 
सुबह उठते ही बिना ब्रश किए पानी पीने से पाचन तंत्र को मजबूत रहता है और इससे एसिडिटी, कब्ज, गैस को खत्म करके हेल्दी डाइजेशन बनाए रखने में मदद मिलती है.  

रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाए 
वहीं सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से व्यक्ति की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में जिन लोगों को मौसमी संक्रमण की वजह से सर्दी-खांसी की शिकायत ज्यादा बनी रहती है, उन्हें सुबह बासी मुंह पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए. 


यह भी पढ़ें: Uric Acid नहीं बढ़ने देंगे किचन में रखे ये 4 मसाले, गठिया-जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत


मुंह की दुर्गंध होती है खत्म 
सुबह उठकर पानी का सेवन करने से मुंह से दुर्गंध आने की समस्या ठीक हो सकती है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसे दूर करने के लिए सुबह ब्रश करने से पहले पानी का सेवन करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement