Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes से खराब पाचन तक, इन गंभीर रोगों को दूर रखता है ये नाशपाती, ऐसे करें डाइट में शामिल

Pear Fruit Benefits: नाशपाती खाने से खराब पाचन, डायबिटीज समेत कई अन्य गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन...

Latest News
Diabetes से खराब पाचन तक, इन गंभीर रोगों को दूर रखता है ये नाशपाती, ऐसे करें डाइट में शामिल

Diabetes से खराब पाचन तक, इन गंभीर रोगों को दूर रखता है ये नाशपाती 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फल कोई भी हो सीमित मात्रा में इनका सेवल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इन्हीं में से एक है नाशपाती. स्वाद और सेहत से भरपूर नाशपाती (Pear Fruit) में फाइबर, विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिसके सेवन से कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आयुर्वेद के अनुसार, नाशपाती खाने से पाचन दुरुस्त रहता है और यह दिल और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. आज हम आपको इस लेख के (Pear Fruit Benefits) माध्यम से बता रहे हैं कि नाशपाती सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसके सेवन से किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

पाचन रखे दुरुस्त (Digestion)

आयुर्वेद के अनुसार नाशपाती में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और यह कब्ज और दस्त जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिला सकता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. इतना ही नहीं नाशपाती में मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, जो कि पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


दिल को रखे दुरुस्त (Heart Health)

इसके अलावा नाशपाती में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और नाशपाती खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का स्तर कम होता है. इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) का स्तर बढ़ता है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है.
 
मधुमेह (Diabetes)

वहीं नाशपाती में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. यानी कि यह रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाता है.

वजन घटाने में करता है मदद (Weight Loss)

आयुर्वेद के अनुसार नाशपाती में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. ऐसे में अगर आप बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो नाशपाती अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसमें कैलोरी भी कम होती है.

हड्डियों के लिए के लिए फायदेमंद (Bone Health)

इसके अलावा नाशपाती में मौजूद कैल्शियम और बोरॉन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन K हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


कैसे करें सेवन (Pear Fruit) 

नाशपाती को आप कच्चा खा सकते हैं.
इसे सलाद में भी डाला जा सकता है.
नाशपाती का जूस बना कर पी सकते हैं.
इसे स्मूदी में भी डाला जा सकता है.
इसके अलावा नाशपाती का जैम बनाया जा सकता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement