Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Strong Bone Remedy: हड्डियों के लिए वरदान हैं विटामिन-मिनरल्स से भरे ये 5 खट्टे फल, लोहे की तरह मजबूत हो जाएंगे जोड़-जोड़

क्या आपको पता है कि कुछ खट्टे फल आपके जोड़ों की मजबूती के लिए दवा या किसी विटामिन-मिनरल्स से ज्यादा बेहतर होते हैं?

Latest News
Strong Bone Remedy: हड्डियों के लिए वरदान हैं विटामिन-मिनरल्स से भरे ये 5 खट्टे फल, लोहे की तरह मजबूत हो जाएंगे जोड़-जोड़

हड्डियों को मजबूत बना देंगे ये खट्टे फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आपकी हड्डियों के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 खट्टे फल विटामिन और मिनरल्स का भंडार हैं.अगर आप रोजाना खाना शुरू कर दें तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी. आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के कारण ही 30 साल की उम्र से पहले ही हड्डियों का नुकसान शुरू हो गया है. यही कारण है कि बहुत से लोग ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी जटिल बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं वह भी कम उम्र में. 

लेकिन समस्या यह है कि जब हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो ज्यादातर लोग केवल दूध और डेयरी उत्पादों का ही सहारा लेते हैं. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इन खाद्य पदार्थों के अलावा, कई खट्टे फलों में कई आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो हड्डियों की ताकत बढ़ाने के लिए एकदम सही हैं.

तो चलिए जानें कि हड्डियों को मजबूत करने वाले ये शक्तिशाली 5 खट्टे फल कौन से हैं.

1.  संतरा खाएं
आजकल बाजार में संतरे पूरे साल उपलब्ध रहते हैं. और यह फल विटामिन सी का भंडार है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उत्तम है. इतना ही नहीं, इसमें कुछ ऐसे खनिज भी होते हैं जो अकेले ही हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने का अच्छा काम करते हैं. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो नियमित रूप से इस फल का सेवन करना न भूलें!

2. कीवी 
अगर आप हड्डियों की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से कीवी का सेवन करना चाहिए. दरअसल, इसके परिणामस्वरूप कैल्शियम का भंडार जमा हो जाता है जो हड्डियों की ताकत बढ़ा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर 100 ग्राम कीवी में लगभग 35 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसलिए, यूएसडीए हड्डी और नाखून के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए कीवी के नियमित सेवन की सलाह देता है .

3.  चकोतरा
यह खट्टे फल भी विटामिन सी की खान है. इतना ही नहीं, बटाबी में कई उपयोगी खनिज होते हैं जो हड्डियों की ताकत बढ़ाने में उपयोगी होते हैं. ये खनिज मस्तिष्क के प्रदर्शन को भी बढ़ावा दे सकते हैं. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो नियमित रूप से नींबू का सेवन जरूर करें. इससे आप देखेंगे कि आप ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी कई बीमारियों से बच सकते हैं.

4.  अंगूर अवश्य खाएं
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके परिचित अंगूर में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज शामिल हैं. इसलिए, यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस फल को नियमित रूप से खाने से हड्डियों की ताकत बढ़ेगी.इतना ही नहीं, इसमें कुछ एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हृदय, आंख और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए एकदम सही हैं. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो नियमित रूप से अंगूर का सेवन जरूर करें.

5.  हड्डियों की ताकत बढ़ाएगा अनानास
अनानास विटामिन सी, विटामिन ए और आयरन सहित कई लाभकारी पोषक तत्वों का भंडार है. इसलिए इस फल को नियमित रूप से खाने से हड्डियों की ताकत बढ़ने में समय नहीं लगेगा. इससे ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियों के खतरों से भी बचा जा सकता है. इतना ही नहीं, इस फल को नियमित रूप से खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसलिए संक्रामक रोगों के जाल से बचने के लिए यह फल रामबाण है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement