Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Cholesterol Remedy: नसों में जम चुका कोलेस्ट्रॉल भी पिघलकर आएगा बाहर, ये 6 सब्जियां ब्लड में कभी नहीं जमने देंगी चर्बी

खून में जमा मोम की तरह चिपचिपी और जकड़ी वसा ही कोलेस्ट्रॉल होती है और हार्ट अटैक ले कर स्ट्रोक तक का कारण बनती है लेकिन 6 सब्जियों को खाकर आप इस वसा को पिघला कर शरीर से बाहर कर सकते हैं.

Latest News
Anti-Cholesterol Remedy: नसों में जम चुका कोलेस्ट्रॉल भी पिघलकर आएगा बाहर, ये 6 सब्जियां ब्लड में कभी नहीं जमने देंगी चर्बी

नसों में जमी वसा को पिघला देगी ये सब्जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शारीरिक निष्क्रियता, मोटापा, अत्यधिक शराब और तंबाकू का उपयोग, खराब आहार हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और यूरिक एसिड जैसी तमाम खतरनाक बीमारियों की मुख्य वजह हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ दिक्कत ये है कि इसके लक्षण आसानी से नजर नहीं आते हैं. कई बार हार्ट अटैक आने पर लोगों को अपने बढ़े कोलेस्ट्रॉल का पता चलता है. 

Medical News Today के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल के दौरे और कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा होता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कोलेस्ट्रॉल को कम किया जाए और इसे कम करने के लिए सीजनल सब्जियां किसी दवा से कम नहीं.  फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी सब्जियां नसों में चिपकी वसा को पिघला कर अपने साथ बाहर लाती हैं. पेक्टिन, एक घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और सब्जियों के अलावा सेब और संतरे में भी मौजूद होता है, विशेष रूप से सब्जियों में प्रचुर मात्रा में होता है. तो चलिए जाने वसा गलाने वाली ये सब्जियां कौन सी हैं.

ये 6 सब्जियां खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं:

1. ब्रोकोली

ब्रोकोली घुलनशील फाइबर में उच्च है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने में कारगर है. यह कई पोषक तत्वों और सल्फोराफेन नामक एक सल्फर युक्त यौगिक से भरी होता है जो ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करती है. ब्रोकली में मौजूद फाइबर बाइल एसिड शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम करता है. फाइबर युक्त सब्जियां खाने से नेचुरली इंसान कम कैलोरी लेता है और उसका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे शरीर में वसा का जमाव रूकता है.

2. केल

पोटैशियम, फाइबर, फोलेट और कैल्शियम कुछ हृदय-स्वस्थ घटक हैं जो केल में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. एलडीएल के साथ ही ये हृदय रोग को कम करने में मददगार है. केल में बहुत अधिक ल्यूटिन होता है. ज़ैंथोफिल के रूप में, ल्यूटिन को शरीर में जमने से रोककर रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है.

3. पालक 

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. पालक को सलाद में कच्चा खाया जा सकता है या स्टर-फ्राई, ऑमलेट और सूप में पकाया जा सकता है.

4. मूली
एंथोसायनिन का एक उत्कृष्ट स्रोत जो हमारे एलडीएल स्तर को कम करता है, वह है मूली है. ये नसों और धमनियों में सूजन को रोकती है. कैल्शियम और पोटेशियम के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट जैसे खनिजों में समृद्ध मूली हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट डिजीज तक से बचाती है. 

5. गाजर
गाजर से हमारे दिल को बहुत फायदा होता है. शरीर इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है. बीटा-कैरोटीन बीसीओ1 को सक्रिय बनाने में मदद करता है, जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय रोग को रोकता है. गाजर का सेवन पित्त अम्ल उत्सर्जन, कोलेस्ट्रॉल अवशोषण और एंटीऑक्सीडेंट स्थिति को बदल देता है, अंततः हमारे दिल की रक्षा करता है. गाजर में ज्यादातर पेक्टिन के रूप में घुलनशील फाइबर होता है. घुलनशील रेशों से रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है क्योंकि वे हमारे पाचन तंत्र को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं.

6. शकरकंद

विटामिन, खनिज और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं शकरकंद. इनमें बीटा-कैरोटीन नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. शकरकंद को बेक किया जा सकता है, उबाला जा सकता है, या भुना जा सकता है और एक बढ़िया साइड डिश या मेन कोर्स बनाया जा सकता है.

7. पत्ता गोभी

ये फाइबर से भरी होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार माना जाता है. इस सब्जी को या तो सलाद में कच्चा खाया जा सकता है या स्टर-फ्राई, सूप और स्टॉज में पकाया जा सकता है.

8. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ये भी एक क्रूस वाली सब्जी है जो पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इनमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. ब्रसेल्स स्प्राउट्स को भुना, भूना या स्टीम किया जा सकता है, और वे एक बेहतरीन साइड डिश या मेन कोर्स बनाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के अनुकूल सब्जियां खाने के टिप्स
कुल मिलाकर प्रतिदिन कम से कम 25 से 30 ग्राम आहार फाइबर का सेवन करना चाहिए. खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए इन सब्जियों का सेवन करने के आप सब्जियों के रस, सूप, उबली हुई सब्जियां, तली हुई सब्जियां खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement