Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol की छुट्टी कर देंगी ये 3 तरह की चटनी, जान लें बनाने और खाने का सही तरीका

Chutney Benefits For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल आजकल लोगों के बीच सामान्य बीमारी बन गया है. इसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसे काबू में रखने के लिए आप 3 तरह की चटनी बनाकर खा सकते हैं.

Latest News
Bad Cholesterol की छुट्टी कर देंगी ये 3 तरह की चटनी, जान लें बनाने और खाने का सही तरीका

Chutney For Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Reduce Cholesterol: शरीर में बढ़ता बैड कॉलेस्ट्रोल दिल की बीमारियों का कारण बनता है. इसके कारण हार्ट अटैक तक का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में यह जानलेवा साबित हो सकता है. दरअसल, कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol Level) एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसके कारण ब्लड फ्लो प्रभावित होता है. इसे कम करने के लिए आप घर पर चटनी बनाकर खा सकते हैं. चलिए ऐसी 3 चटनी के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से गंदा कोलेस्ट्रॉल कम (Lower Cholesterol) होगा.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चटनी
अदरक और पुदीने की चटनी

बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में अदरक और पुदीना दोनों ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण दिल की सेहत अच्छी रखते हैं. इसे बनाने के लिए एक कप पुदीने के पत्ते, 2 इंच अदरक का टुकड़ा और आधा कप धनिया पत्ता, 2-3 हरी मिर्च और थोड़ा नींबू का रस लें. इन्हें सिल बट्टा की मदद से या मिक्सी के जार में डालकर पीस लें. ऊपर से इसमें नमक मिला लें. इस चटनी को आप खाने में रोटी के साथ खा सकते हैं.


मंकीपॉक्स को लेकर दिल्ली AIIMS ने जारी की गाइडलाइंस, लक्षणों के दिखते ही करें ये काम


प्याज और टमाटर की चटनी

टमाटर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फायदेमंद होता है. इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. प्याज टमाटर की चटनी को बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए दो टमाटर, एक प्याज और लहसुन की 4-5 कली लें. एक बर्तन में तेल गर्म करें और इसमें जीरा और इन तीनों चीजों को डालकर भून लें. इसमें स्वाद के अनुसार, नमक और मिर्च डालें.

धनिया और लहसुन की चटनी

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक कप धनिया पत्ता और 4-5 कली लहसुन की लें. इसके साथ नींबू का रस, नमक और जीरा लें. इन्हें सिल बट्टा या मिक्सी की मदद से पीस लें. इस चटनी को खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होगा. बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चटनी को दोपहर या शाम को खाने के साथ खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement