Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fat Reduce Diet: ब्लड से वसा और ग्लूकोज को सोख लेती है ये भूसी, हाई कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज का है तगड़ा इलाज

High Fiber diet: हाई कोलेसट्रॉल और डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपके लिए एक लिए एक बेहद सस्ता और कारगर इलाज एक सस्ती भूसी में छुपा है.

Latest News
Fat Reduce Diet: ब्लड से वसा और ग्लूकोज को सोख लेती है ये भूसी, हाई कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज का है तगड़ा इलाज

Fat Reduce Diet: ब्लड से वसा और ग्लूकोज को सोख लेती है ये भूसी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में अगर आपके वसा बढ़ (Fat in Blood)  कर नसों को ब्लॉक (Nerves blocked) करने लगी है या ब्लड में ग्लूकोज का लेवल हाई (High Blood Glouse) है तो आप घबराएं नहीं. एक प्राकृतिक आहार जो कि फाइबर (Natural High Fiber Diet) से भरा है वह आपके बढते ब्लड शुगर (High Blood Sugar) और हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) पर ब्रेक लगा देगा. डायबिटीज (Diabetes) ही नहीं, आंत से जुड़ी समस्या (bowel problem) और मोटापे (Obesity) का भी ये सख्त इलाज है. 

इस भूसी को खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है और ये खाने में ली गई वसा या मीठी चीजों को ब्लड में घुलने से रोकती हैं और नसों में जमी वसा को भी पिघलाकर बाहर कर देती है. तो चलिए जानें इस चमत्कारिक भूसी के बारे में. 

नसाें में जम चुकी वसा और गंदगी को दूर कर देंगे ये फूड्स, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

ये भूसी है इसबगोल. साइलियम भूसी एक प्राकृतिक प्लांट बेस फाइबर है जो पानी में भिगोने से दोगुना हो जाता है और एक जेली जैसा बन जाता है. इसबगोल यानी साइलियम की भूसी के सेवन करने से एक नहीं कई फायदे हैं और इसे खाने के नुकसान भी नहीं, हालांकि ज्यादा मात्रा में खाने से लूज मोशन जरूर हो सकते हैं. इसलिए इसे एक निर्धारित मात्रा में ही खाना चाहिए. 

नसों में जमी वसा को पिघाल देगा
हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि ऐसी चीज खाई जाए जिसमें फैट कम हो और इस भूसी में वह सारे तत्व हैं जो नसों में जमी वसा को पिघालकर बाहर कर दे और खाने में लिए गए वसा को ब्लड में घुलने से रोक सके. भूसी से प्राप्त फाइबर न केवल मोटे व्यक्तियों में ग्लूकोज होमियोस्टेसिसए लिपिड और लिपोप्रोटीन प्रोफाइल में सुधार देता है. बल्कि उनके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को एक स्तर तक कम करने में भी मदद करता है.

ब्लड शुगर को दवा की तरह करता है कम
डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करना है तो इसबगोल की भूसी खाना शुरू कर दें. इसमें मौजूद फाइबर खाने को तुरंत ग्लूकोज में टूटने से रोक देते हैं इससे ब्लड में शुगर की मात्रा कम होने लगती है. 

हाई ब्लड शुगर में इस पत्ते का अर्क पी लें, डायबिटीज में इंसुलिन रेग्युलेट करने का है अचूक उपाय

हाई ब्लड प्रेशर में भी कारगर 

भूसी एक संसाधनपूर्ण गैर-पोषक खाद्य पदार्थ है जो न केवल  हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया यानी हाई कोलेस्ट्रॉल या शुगर पर बल्कि उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी कारगर है. 

वजन घटाने में सहायक
यह फाइबर न केवल आपको दुबलाए फिट और हल्का महसूस करने में मदद करता है बल्कि इसके बल्क-फॉर्मिंग गुण पेट भरा होने का अहसास कराते हैं. भूसी वजन घटाने को बढ़ावा देती है क्योंकि यह आपको भरा हुआ महसूस कराती है और अधिक खाने को हतोत्साहित करती है.

जानिए कब और कितना लें ये भूसी
भूसी को दोपहर और रात के खाने से आधा घंटा पहले 1 बड़ा चम्मच पानी के साथ लें. एक साथ ज्यादा मात्रा में लेने की भूल बिलकुल न करें.

सर्दियां में खूब खाएं ये मीठे सोंठ के लड्डू, कमर दर्द से लेकर इंफेक्शन तक होगा दूर, यहां पढ़ें रेसिपी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement