Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leg Pain Treatment: पैर दर्द की समस्या हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की जरूरत

अगर आप पैर के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो इन आसान उपायों को जरूर अपनाएं. इससे जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा...

Latest News
Leg Pain Treatment: पैर दर्द की समस्या हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी पेनकिलर की जरूरत

Leg Pain Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिन भर ऑफिस की चेयर पर पैर लटका कर बैठने तो कभी बहुत अधिक चलने या पैर के मुड़ जाने के कारण अक्सर लोगों को भयंकर पैर दर्द का (Leg Pain Treatment) सामना करना पड़ता है. हालांकि कई बार यह दर्द साधारण और हल्‍का होता है और कुछ देर में बिना किसी उपचार के ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार पैरों का दर्द आसानी से नहीं जाता है और यह काफी ज्यादा परेशान करने वाला होता (Leg Pain Remedy) है. ऐसे में लोग पेन किलर का सहारा लेते हैं. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी पैर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं...

गरम पानी है फायदेमंद

बता दें कि जब नसों सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है तो अक्सर  पैरों में दर्द होता है. ऐसे में गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए इससे ब्लड फ्लो  या रक्त का प्रवाह सही होता है और पैरों को आराम मिलता है. इसके लिए हॉट बैग या गर्म तौलिए या फिर किसी बाल्टी में गर्म पानी भर के उसमें अपने पैरों को डूबाकर बैठ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल   

एपसम सॉल्ट दूर करेगा दर्द

बता दें कि आजकल इप्सोम साल्ट स्ट्रेस कम करने के साथ-साथ, दर्द को कम करने के लिए भी काम में आता है और यह आसानी से किसी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा. इसके लिए इप्सॉम सॉल्ट को गर्म पानी में सोडा मिलाकर इसमें अपने पैरों को डाल कर बैठ जाएं. ऐसा करने से आपकी मांस पेशियों को राहत मिलेगी और दर्द में आराम मिलेगा. 

विटामिन डी है जरूरी 

बता दें कि विटामिन डी की कमी के कारण मांस पेशियों में दर्द होता है इसके अलावा हड्डियां भी कमजोर होती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप सुबह और शाम की धूप लें. इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है, उन्हें अपने डाइट में शामिल करें. इनमें अंडा सालमन मछली ओटमील सोया मिल्क मशरूम आदि शामिल हैं.

पिपरमिंट की चाय है फायदेमंद

इसके अलावा अगर आपके पास पिपरमेंट का प्लांट है तो कुछ पत्तियां गर्म पानी में डालें और छान के उसे पिएं.  बता दें कि बाजार में आजकल पिपरमिंट टी बैग मौजूद हैं उन्हें लेकर आप उसे गर्म पानी में डालें और फिर अपने पैरों को डुबोएं  इससे दर्द में आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

बैठते वक्त इन बातों का रखे ध्यान 

कई लोगों को चेयर पर पालथी मालकर बैठने की आदत होती है लेकिन इस तरह की पोजीशन से पैरों की नसें दबने लगती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन थम जाता है. इसलिए बेहतर होगा अगर आप दोनों पैरों के बीच एक अच्छा गैप देते हुए बैठें, ताकि आपके ब्लड वेसेल्स पर कोई दबाव न पड़े. 

  • - ध्यान दें कि डेस्क की ऊंचाई आपकी कुर्सी के बराबर होनी चाहिए. 
  • - साथ ही कुर्सी या डेस्क के बीच आपको सीधा कॉन्टेक्ट रखना चाहिए.
  • - बैठते समय पीठ आपकी कुर्सी से सटी हुई होनी चाहिए
  • - बता दें कि कंधे को झुकाकर बैठने से भी शरीर पर दबाव बनता जो सीधा पैरों पर असर डालता है.
  • - वहीं पैरों में सूजन हो तो सिकाई या तेल मालिश का सहारा लें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement