Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Best Juice Combination for Uric Acid : इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ फलों का जूस अगर एक साथ लिया जाए तो जोड़ों के बीच जमा क्रिस्टल भी टूटकर बाहर आते हैं और किडनी भी हेल्दी होती है.

Latest News
Best Juice Combination for Uric Acid : इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

Uric Acid Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर तब होता है जब किनडनी इसे यूरिन के जरिये प्रभावी ढंग से बाहर नहीं निकाल पाते हैं. ऐसा दो स्थितियों के कारण होता है, या तो जब हम यूरिक एसिड सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं या जब किडनी के कार्य में कोई समस्या होती है.

कारण चाहे जो अगर आप कुछ फल और सब्जियों के जूस का कॉम्बिनेशन बना कर पीना शुरू कर दें तो 15 दिनों में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा. साथ ही कुछ चीजें जैसे- रेड मीट और मीट- लीवर, बीन्स-दाल, पनीर, मटर, मशरूम आदि खाने से परहेज करें क्योंकि ये प्यूरीन से भरपूर होते हैं और आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं. साथ ही शराब पीना, वजन का ज्यादा होना, डायबिटीज और हाइपोथायरायडिज्म भी यूरिक एसिड का कारण है. हालांकि यहां दिए जा रहे कुछ बेहतरीन जूस कॉम्बिनेशन को अपनी डाइट में शामिल करें और देखिए कैसे आपका शरीर गंदे यूरिके एसिड से छुटकारा पाता है.

खून में भरे यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगी ये जड़ियां, ज्वाइंट्स और किडनी करेंगे बेहतर काम

अनानास-नींबू का रस 
अनानास के साथ नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को निकालता है, क्योंकि अनानास में में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता जो नींबू के साथ मिलाकर यूरिक एसिड को कम करता है और क्रिस्टल्स को ब्रेक करता है. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है. अनानास में मौजूद एंजाइम यूरिक एसिड को घोलते हैं और मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

गाजर और खीरे का रस 
2 गाजर, 1 खीरे और अजवाइन की 8 पसलियों का रस बनाएं. शरीर से यूरिक एसिड दूर करने के लिए इसे सुबह पियें. यह एक बहुत ही ताज़ा पेय है और आपको दिन भर हाइड्रेटेड रखेगा. शरीर से सारा यूरिक एसिड निकालने के लिए इसे कम से कम 15 से 20 दिनों तक पियें. 

अदरक-नींबू का रस 
अदरक के कुछ टुकड़े पीसकर नींबू के साथ उसका रस एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है, जहां यूरिक एसिड जमा होता है. 

यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देगा ये खट्टा पानी, जोड़ों में बढ़ेगी स्मूदनेस और दूर होगा दर्द  

चेरी-अदरक जूस 
अध्ययनों से पता चला है कि चेरी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बहुत प्रभावी है और जब इसमें अदरक का रस मिला लिया जाता है तो इसके औषधिय गुण और बढ़ जाते हैं और  यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द और सूजन को रोकने में मददगार होते हैं.

हल्दी और अनानास पेय 
आधे कटे अनानास का जूस बनाएं और इसमें 2 चम्मच पिसी हुई हल्दी और 3 चम्मच पिसी हुई अदरक मिलाएं. यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए रोजाना रात को सोते समय यह जूस पिएं.

 गाजर, चुकंदर और खीरे का रस
1 छोटा खीरा, 1 गाजर और 1 चुकंदर का जूस बनाएं. यह वेजिटेबल स्मूदी यूरिक एसिड क्रिस्टल को घोल देगी और उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करेगी. दर्द से भी राहत पाने के लिए इस जूस को दिन में एक बार पियें. 

मानसून में क्यों बढ़ जाता है घुटनों और जोड़ों का दर्द, इन 4 तरीकों से कम होगा आर्थराइटिस पेन 

सेब और हल्दी का रस 
सेब का रस शरीर में यूरिक एसिड को निष्क्रिय करता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है. सेब में मैलिक एसिड भी होता है और जब ये हल्दी करक्यूमिनोइड्स से मिलता है तो इसका असर और बढ़ जाता है, दोनों ही शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में कारगर है. इसलिए, गठिया के लक्षणों से राहत पाने के लिए आपको रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement