Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stress और Anxiety की छुट्टी कर देंगी सुबह की ये अच्छी आदतें, Mental Health रहेगा दुरुस्त

Habits For Mental Health: आज हम आपको कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको स्ट्रेस और एंजाइटी की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे. इन आदतों को अपनाकर आप अपनी मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रख सकते हैं.

Latest News
Stress और Anxiety की छुट्टी कर देंगी सुबह की ये अच्छी आदतें, Mental Health रहेगा दुरुस्त

Habits For Mental Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, काम के बोझ के साथ-साथ घर परिवार की जिम्मेदारी समेत अन्य कई कारणों की वजह से लोगों में स्ट्रेस और एंजाइटी (Stress And Anxiety) की समस्या तेजी से बढ़ रही है. इसके अलावा इसके पीछे आपकी कई आदतें भी जिम्मेदार होती हैं. इनमें बिना कारण घंटों रील्स (Reels) देखना, रात में देर से सोना और जरा सी भूख लगते ही ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर देना जैसी आदतें जीवन में स्ट्रेस और एंजायटी को बढ़ावा देने का काम करती हैं.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको स्ट्रेस और एंजाइटी की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे. इन आदतों को अपनाकर आप अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को दुरुस्त रख सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं ये आदतें...

मेंटल हेल्थ पर दें ध्यान 
आप अपनी मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए कुछ आदतें को अपनाएं, इसके लिए दिन की शुरुआत फोन से न करें, बेड पर बैठे बैठे ही पॉजिटिव अफर्मेशन बोलें और दिन भर के टास्क और लक्ष्य निर्धारित करें. इससे आपकी मेंटल हेल्थ सुधर जाएगी और स्ट्रेस व एंजाइटी जैसी समस्या दूर होगी. 


यह भी पढ़ें: अब मिनटों में चल जाएगा Oral Cancer का पता, IIT Kanpur ने बनाया ये खास डिवाइस, जानें कैसे करता है काम


फिजिकल हेल्थ
फिजिकल हेल्थ के लिए हल्की स्ट्रेचिंग और योग जरूर करें और 5 मिनट मेडिटेशन करें. शॉर्ट वॉक भी कर सकते हैं. इसके अलावा स्किनकेयर रूटीन अपनाएं और चेहरे को अच्छे फेसवॉश से धुल कर सनस्क्रीन लगाएं और सुबह की धूप लें. 

न्यूट्रिशन
सुबह सुबह न्यूट्रिशन हेल्दी रखने से दिन भर फ्रेश और लाइट फील होता है और इससे स्ट्रेस-एंजाइटी की समस्या दूर होती है. इसके अलावा सुबह उठते ही कप हल्का गुनगुना पानी पिएं और अपने ब्रेकफास्ट की तैयारी रात में ही कर के सोएं जिससे सुबह ब्रेकफास्ट बनाना एक स्ट्रेसफुल टास्क न लगे.

प्रोडक्टिविटी
सुबह अगर आप कुछ ऐसे टास्क करेंगे जिससे प्रोडक्टिव महसूस हो, इससे दिन भर दिल और दिमाग में एक पॉजीटिव एनर्जी बनी रहती है. इसके अलावा उठते ही अपना बेड बनाएं और पौधों में पानी दें. साथ ही अपना कैलेंडर चेक करें और दिन भर करने वाले सबसे जरूरी टॉप 3 टास्क पर ध्यान दें.. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement