Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Constipation Remedy: कब्ज-पेट से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सस्ती सब्जी, ऐसे करें डायट में शामिल

Jimikand Benefits: आज हम आपको एक ऐसी सस्ती सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जो कब्ज की समस्या में रामबाण औषधी का काम करता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.. 

Constipation Remedy: कब्ज-पेट से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सस्ती सब्जी, ऐसे करें डायट में शामिल

कब्ज-पेट से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सस्ती सब्जी,

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है और इसकी वजह व्यक्ति को कमजोरी होने लगती है. कॉन्स्टिपेशन एक बड़ी (Jimikand) ही आम समस्या है और ये अक्सर लोगों को होती रहती है.  हालांकि जिन्हें कॉन्स्टिपेशन या कब्ज की समस्या होती रहती है उन्हें काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि खान-पान से जुड़ी (Jimikand Benefits) गलत आदतों की वजह से ये समस्या बढ़ जाती है और बवासीर जैसी बीमारियों का कारण बनती हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सस्ती सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जो कब्ज की समस्या में रामबाण औषधी (Food For Constipation) का काम करता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.. 

कब्ज में खाएं जिमीकंद

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो जिमीकंद यानि सूरन की सब्जी या फिर इसका भर्ता बनाकर खा सकते हैं. हालांकि कई बार जिमीकंद की सब्जी खाने से लोगों को गले में खुजली की समस्या होने लगती है. इसलिए इसे उबालकर ही सब्जी बनाएं या फिर आप इसे उबालकर इसका भर्ता भी बना सकते हैं. 

जिमीकंद की सब्जी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Yam)


जिमीकंद हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इस सब्जी को खाने से शरीर को फॉस्फोरस मिलता है. 
डायबिटीज होने पर जिमीकंद ग्लूकोज लेवल को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉंग बनाने में मदद करता है. 
इसके अलावा जिमीकंद में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है. 
इतना ही नहीं अगर आप गठिया के मरीज हैं तो जिमीकंद आपके लिए फायदेमंद सब्जी है. रोजाना इसके सेवन से जोड़ों की सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है. इसके अलावा जिमीकंद में काफी मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों की रोशनी को तेज करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement