Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain Remedy: शरीर में अकड़न-कमर दर्द से हैं परेशान? आज से ही करना शुरू करें ये काम, जल्द मिलेगा आराम

Back Pain Remedy: आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो कमर दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं...

Latest News
Back Pain Remedy: शरीर में अकड़न-कमर दर्द से हैं परेशान? आज से ही करना शुरू करें ये काम, जल्द मिलेगा आराम

Back Pain Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गलत तरीके से लेटने-बैठने के कारण कई बार लोगों को कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. बता दें कि लंबे समय तक बैठे रहना, खासतौर से एक ही जगह पर बैठकर काम करना, कमर की मांसपेशियों को दबाने वाले बुरे पोश्चर में रहना, या फिजिकल इनएक्टिविटीज की कमी ये सभी कमर दर्द (Back Pain) के कारण हो सकते हैं. ऐसे में अगर किसी को ये परेशानी हो जाए तो उठने और बैठने के साथ-साथ डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो इस समस्या में रामबाण दवा (Back Pain Remedy) का काम करते हैं. अगर आप ऐसी स्थिति में पेनकिलर नहीं खाना चाहते तो घर में ही कुछ खास घरेलू उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन आसान नुस्खों के बारे में...

कमर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

थोडे़ अंतराल में करें वॉक

बता दें कि अगर आपको कमर का दर्द रहता है और लंबे समय तक बैठकर काम करना पड़ता है तो अपने रुटीन में वॉक जरूर शामिल करें. इसके लिए जरूरी है कि आप ऑफिस में चेयर पर बैठकर बात करने की बजाए घूमकर या चलते हुए बात करें. इससे आपकी वॉक हो जाएगी और आपको दर्द से आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें : सुबह सोकर उठने पर फूला-फूला नजर आता है चेहरा? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

मालिश जरूर कराएं

वहीं अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं जिससे कंधे और कमर में दर्द होता है तो अपनी मालिश जरूर कराएं. हफ्ते में 1-2 बार सरसों के तेल में मेथी के दाने डालकर गर्म करके मालिश करें. इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा और आप काफी रिलेक्स फील करेंगे. आप चाहें तो तिल के तेल से भी मालिश कर सकते हैं.

सिकाई करना है फायदेमंद 

वहीं अगर ज्यादा तेज दर्द हो रहा है तो आइस पैक से सिकाई कर सकते हैं, आपको इससे जल्दी आराम मिलेगा. इसके लिए आप गर्म पानी से भी सिकाई कर सकते हैं. वहीं गर्म और ठंडे पानी से बदल-बदल कर भी सिकाई कर सकते हैं. 

योग करने से होगा फायदा

इसके अलावा नियमित रुप से योग और एक्सरसाइज करने से कमर दर्द में आराम मिलेगा. बता दें कि कमर दर्द के लिए आप भुजंगासन कर सकते हैं. इससे पीठ दर्द में राहत मिलती है. इतना ही नहीं इससे सर्वाइकल और पीठ दर्द की समस्या ठीक हो जाएगी. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप हर रोज मकरासन भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

पोश्चर रखें सही

बता दें कि कमर दर्द से बचने के लिए आपको अपने पोश्चर का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. इन तरीकों से आपको कमर दर्द में आराम मिल जाएगा. इसलिए  जरूरी है कि आप अपने बैठने, खड़े होने या चलने के पोश्चर का ध्यान रखें और लंबे समय एक जगह पर न बैठें या फिर बीच बीच में थोड़ा टहल लें. इसके अलावा ज्यादा गद्देदार कुर्सी या गद्दे का इस्तेमाल सोने या बैठने के लिए न करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement