Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Frozen Shoulder: कंधे की अकड़न से हैं परेशान? रोज करें ये आसान योगासन, जल्द मिलेगा आराम

Yoga For Frozen Shoulder: अगर आप फ्रोजन शोल्डर की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना ये आसान योगासन जरूर करें. इससे आपको दर्द से आराम मिल सकता है...

Latest News
Yoga For Frozen Shoulder: कंधे की अकड़न से हैं परेशान? रोज करें ये आसान योगासन, जल्द मिलेगा आराम

कंधे की अकड़न से हैं परेशान? रोज करें ये आसान योगासन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल जीवनशैली की खराब आदतों, गलत तरीके से लेटने-बैठने और अन्य कई कारणों की वजह से लोगों में फ्रोजन शोल्डर (Frozen Shoulder) की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कंधे की अकड़न, जिसे मेडिकल की भाषा में एडहेसिव कैप्सुलिटिस कहा जाता है, कोई गंभीर समस्या नहीं है. लेकिन, लंबे समय तक अगर यह समस्या बनी रहे तो काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता (Shoulder Pain) है. ऐसी स्थिति में लोग दर्द से राहत पाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. आज हम आपको 2 ऐसे ही आसान योगासन (Yogaके बारे में बता रहे हैं, जो फ्रोजन शोल्डर की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

फ्रोजन शोल्डर से राहत दिलाएंगे ये योगासन (Yoga For Frozen Shoulder)

मत्स्यासन से मिलेगा आराम  (Matsyasana)

मत्स्यासन योग करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है और इससे कंधे के दर्द में भी आराम मिलता है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर पैरों को पद्मासन की मुद्रा में लेकर आएं और जांघें व घुटने फर्श पर रखते हुए सांस खींचते हुए सीने को ऊपर की तरफ उठाएं. ध्यान रहे सिर के ऊपरी हिस्से को जमीन पर ही रखें और कुछ समय तक इस स्थिति में बने रहें. इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पहले की स्थिति में आ जाएं. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


भुजंगासन करें (Bhujangasana) 

इसके अलावा भुजंगासन रीढ़, मस्तिष्क से लेकर शरीर के सभी तंत्रिकाओं के लिए लाभदायक हो सकता है. साथ ही भुजंगासन गर्दन और कंधे की अकड़न को दूर करने में भी मददगार हो सकता है और रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज से ही ये योगासन करना शुरू कर दें. इससे जल्द ही आपको आराम मिलेगा. 

कैसे करें (How To Do Bhujangasana) 

इस योगासन में सबसे पहले रीढ़ की हड्डी के वॉर्म-अप के लिए दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठें, इसके बाद फिर पीठ को झुकाते हुए दोनों हाथों से पैरों की उंगलियां छूने की कोशिश करें और कोबरा पोज बनाने की कोशिश करें. इसके लिए आप अपने दोनों हाथों को कंधों के पास रखें, ध्य़ान रहे ऐसा करते समय आपकी कोहनी मुड़ी हुई होनी चाहिए और पेट के नीचे का हिस्सा जमीन पर लगा होना चाहिए. इसके बाद फिर हाथों को शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं और ऊपर की ओर देखने की ही कोशिश करें.


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


इस पोजीशन को कुछ देर होल्ड करने के बाद आप पहले वाली पोजीशन में आ सकते हैं. इसके अलावा भुजंगासन करते समय गहरी सांस लेते रहें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें. इसके लिए शुरूआत में 30 सेकंड तक भुजंगासन का अभ्यास करें और इसके बाद धीरे-धीरे समयावधि एक मिनट तक बढ़ा सकते हैं.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement