Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bird Flu Alert: इंसानों को भी संक्रमित कर रहा बर्ड फ्लू, WHO ने दी चेतावनी, पहचान लें ये लक्षण

Bird Flu Outbreak: कोरोना के खतरे के बीच अब बर्ड फ्लू संक्रमण का खतरा भी इंसानों पर मंडरा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है

Latest News
Bird Flu Alert: इंसानों को भी संक्रमित कर रहा बर्ड फ्लू, WHO ने दी चेतावनी, पहचान लें ये लक्षण

Bird Flu Outbreak इंसानों को भी बर्ड फ्लू से हो रहा खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोरोना के बीच अब बर्ड फ्लू दुनिया में महामारी का कारण बन रहा है और डब्ल्यूएचओ ने इससे बचने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. बर्ड फ्लू एवियन (Bird) इन्फ्लूएंजा (Flu) टाइप ए वायरस के संक्रमण से होने वाली बीमारी है. माना जाता था कि ये बीमारी केवल पक्षियों खासकर पोल्ट्री फार्म या स्तनपायी प्रजातियों को ही संक्रमित करता है लेकिन हाल ही में WHO के एक एनालिसिस में पाया गया है कि ये संक्रमण इंसानों के लिए भी खतरा पैदा कर रहा है.

 दांतो में लगे कीड़े इन 4 चीजों को लगाते ही मरकर निकलेंगे बाहर, सड़न और बदबू से बचाते हैं ये विटामिन्स

बर्ड फ्लू क्या है और इंसानों में पहली बार कब पाया गया?
WHO के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि H5N1 25 सालों से जंगली पक्षियों और पोल्ट्री में एक पड़े पैमाने पर फैल रहा है, लेकिन हाल ही में स्तनधारियों में पाए गए इस इन्फेक्शन की बारीकी से निगरानी करने की जरूरत है. एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस (H5N1) द्वारा मानव संक्रमण का पहला प्रकोप 1997 में हांगकांग में देखा गया था. तब से दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बड़ी संख्या में प्रकोप की सूचना मिली है. वास्तव में, मनुष्यों सहित विभिन्न प्रजातियों में एवियन इन्फ्लुएंजा H5N1 के प्रसार ने वर्तमान महामारी के खतरे को जन्म दिया है.

क्या एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा है?

बर्ड फ्लू डब्ल्यूएचओ के विश्लेषण में कहा गया है कि यह बीमारी खुद इंसानों के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है. हालांकि एवियन (पक्षी) इन्फ्लूएंजा (फ्लू) एक वायरस आमतौर पर लोगों को संक्रमित नहीं करता है, इन वायरसों से मानव संक्रमण के कुछ दुर्लभ मामले सामने आए हैं. बर्ड फ्लू वायरस के संक्रमण से मनुष्यों में बीमारी बिना किसी लक्षण या हल्के बीमारी से लेकर गंभीर बीमारी तक होती है जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो जाती है.

WHO ने लोगों की दी अहम सलाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को चेताया है कि मृत या बीमार जंगली जानवरों को न छुएं और न ही कलेक्ट करें, बल्कि उन्हें स्थानीय अधिकारियों को रिपोर्ट करें. डब्ल्यूएचओ राष्ट्रीय अधिकारियों के साथ काम कर रहा है ताकि स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा सके और मनुष्यों में H5N1 संक्रमण के मामलों की अच्छे से स्टडी की जा सके. 

Hair Fall Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, सभी पोषक तत्वों से हैं भरपूर

बर्ड फ्लू के लक्षण (Symptoms of Bird Flu)

  • बुखार हो जाना.
  • मांसपेशियों में दर्द महसूस करना.
  • हर वक्त नाक बहना.
  • कफ की समस्या हो जाना.
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस करना.
  • सिर के दर्द से परेशान रहना.
  • आंख का लाल हो जाना (कंजंक्टिवाइटिस)
  • दस्त हो जाना.

बार-बार पेशाब आना इस बीमारी का है संकेत, जानें कारण, लक्षण और ट्रीटमेंट

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement