Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Black Raisins Benefits: आयुर्वेद में सुपरफूड मानी गई है ये काली किशमिश, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद

काले अंगूरों (Black Grapes) से ही काली किशमिश (Black Raisins) बनती है और इसे खाने के एक नहीं कई फायदे हैं लेकिन इसके खाने से पहले कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.

Latest News
Black Raisins Benefits: आयुर्वेद में सुपरफूड मानी गई है ये काली किशमिश, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद

काली किशमिश के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    ज्यादातर लोगों के घरों में हरी और पीली किशमिश बड़े चाव से खाई जाती है. लेकिन क्या आप काले किशमिश के स्वास्थ्य (Black Raisins Health Benefits) लाभों के बारे में जानते हैं? आयुर्वेद में इसे सुपरफूड्स में गिना जाता है. जिसका सेवन आमतौर पर सभी के लिए अच्छा माना जाता है. यदि आप काले किशमिश का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो आज से ही इसे अपने आहार का हिस्सा बना लें. क्योंकि किशमिश शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होती है. 

    काले अंगूरों से बनी ये किशमिश फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों का खजाना है. आयुर्वेदिक डॉक्टर वैशाली शुक्ला ने अपने इंस्टाग्राम पर इसके अद्भुत फायदों और इसके सेवन के तरीके के बारे में एक वीडियो पोस्ट किया है. साथ ही इसे खाते समय कुछ सावधानी में जरूर रखें.

    क्षारीय गुणों से भरपूर 

    जब शरीर का पीएच स्तर अम्लीय होता है, तो व्यक्ति को एसिडिटी, सीने में जलन, सीने में जलन और मुंह में छाले जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. काले किशमिश में मौजूद शीतलन गुण और क्षारीय गुण इन सभी समस्याओं से बचाते हैं. काले अंगूर में हल्के रेचक गुण होते हैं, जो आंत के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. बवासीर के मरीजों के लिए भी ये रामबाण है.

    ऐसे करें इसका सेवन 
    शरीर के पीएच स्तर को क्षारीय करने के लिए 8 से 10 काले किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम मिलेंगे.

    शक्ति में वृद्धि होगी 
    यदि आप हर समय थकान महसूस करते हैं या दैनिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा और सहनशक्ति की कमी है, तो काले किशमिश खाना बहुत मददगार हो सकता है. इसके लिए भी काली किशमिश को रात भर भिगोकर खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. इसके सेवन से आपका शरीर तरोताजा और ऊर्जावान बन जाएगा.

    त्वचा और बालों के लिए पौष्टिक
    काले किशमिश को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फ्लेवोनोइड्स और आयरन होता है, जिससे त्वचा और बाल दोनों को कई फायदे होते हैं. साथ ही काले किशमिश में रक्त को शुद्ध करने वाले गुण भी होते हैं. यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है. यह त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है.

    और भी हैं इसके फायदे

    1-किशमिश में वसा कम और ऊर्जा गुणवत्ता उच्च होती है. इसलिए जब भी आपके पास नाश्ते के लिए समय न हो या आप जिम के लिए देर से दौड़ रहे हों, तो 6-8 किशमिश खाने से आप ऊर्जावान बने रहेंगे.

    2-किशमिश खाने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है, इसमें मौजूद फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इसके लिए 8-10 किशमिश को दूध में अच्छी तरह उबाल लें. फिर इसका सेवन करें. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

    3-किशमिश का सेवन विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है. इसमें तांबा भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. 8-10 किशमिश रात को पानी में भिगो दें और सुबह खाएं, इससे कमजोरी दूर हो जाएगी.

    (Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

    देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement