Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: खून में घुली चीनी को सोख लेता है ये मीठा काला फल, डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

अगर आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है तो चिंतित न हों, बल्कि एक मीठे फल को जमकर खाएं और उसके बीज का भी पाउडर बनाकर फांकना शुरू कर दें.

Latest News
Diabetes Remedy: खून में घुली चीनी को सोख लेता है ये मीठा काला फल, डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

जामुन के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज में शुगर का ऊपर-नीचे होना कभी-कभार खानपान में गड़बड़ी से हो जाता है लेकिन अगर आपका शुगर लगातार दवा या इंसुलिन से भी कंट्रोल नहीं हो रहा तो चिंता होना लाजमी है लेकिन यहां आपका एक ऐसे मीठे फल और उसके बीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल शुगर की काट है, बल्कि ये कई अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करेगा.

यहां हम बात जामुन की कर रहे हैं और जान लिजिए की डायबिटीज में जामुन एक दवा है. इसके बीज के ऊपर खोल को हटा कर अंदर के बीज को पीस कर आप पाउडर बना लें और रोज सुबह इसे बासी मुंह फांकना शुरू कर दें और इसके फल के नाश्ते में खाएं. कुछ ही दिनाें में आपका शुगर लेवल डाउन हो जाएगा.

बासी रोटी रोज सुबह खाकर देखिए, ब्लड शुगर ही नहीं, इन गंभीर बीमारियों की भी है ये दवा

जामुन के ये गुण भी जान लें

जामुन प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी और बी 6 से भरपूर होता है. यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा में सुधार करता है, पाचन गुण रखता है.

जामुन कैसे कम करता है शुगर लेवल

जामुन में जंबोलिन नामक एक यौगिक होता है जो रक्त शर्करा को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है जो इंसुलिन प्रतिरोध के विपरीत है. जामुन में उच्च अल्कलॉइड सामग्री प्रभावी रूप से हाइपरग्लेसेमिया या उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करती है. फल के अलावा, बीज, पत्ते और छाल के रस भी शरीर में रक्त शर्करा के उच्च स्तर को कम करने में सहायक होते हैं.

अचानक से ब्लड में शुगर का लेवल हाई कर देती हैं ये 7 चीजें, डायबिटीक कोमा का रहता है खतरा

जामुन का सेवन कई तरह से किया जा सकता है: इसे कच्चा खाया जा सकता है या इसका रस निकाला जा सकता है, और इसे सलाद, स्मूदी, जैम आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे महीन पाउडर भी बनाया जा सकता है और सीधे सेवन किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement