Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: सुबह के समय ब्लड शुगर लेवल रहता है हाई? ये डाइट टिप्स और ट्रिक्स डायबिटीज कर देंगे कंट्रोल

डायबिटीज रोगी हैं और आपका ब्लड शुगर सुबह के समय या आधी रात को बढ़ा हुआ रहता है तो रात में बिस्तर पर आने से पहले आपको कुछ चीजें जरूर करनी होंगी.

Latest News
Diabetes Control Tips: सुबह के समय ब्लड शुगर लेवल रहता है हाई? ये डाइट टिप्स और ट्रिक्स डायबिटीज कर देंगे कंट्रोल

Diabetes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डाइट-एक्सरसाइज (Diet-Exercise) के साथ कुछ होम रेमेडीज डायबिटीज को कंट्रोल (Home Remedy Control Diabetes) करने में बहुत मददगार होती है. डायबिटीज वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण (Control Blood Sugar Level) में रखने के लिए कई उपाय और सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. अनकंट्रोल डायबिटीज के कारण किडनी फेल (Kidney Failure) और हृदय रोग (Heart Disease) सहित कई गंभीर स्वास्थ्य परेशानियां होती हैं.

बता दें कि कई कई कारक रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं और आपकी सोने की दिनचर्या उनमें से एक है. सोने से पहले आप क्या करते हैं और क्या खाते हैं, इसका आपके डायबिटीज की स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है. अगर सुबह के समय आपका फॉस्टिंग शुगर हमेशा हाई आ रहा तो रात का रूटीन बदलने की जरूरत होगी.

Sugar में ये 3 पत्तियां रोज सुबह चबा लें, कंट्रोल हो जाएगा Diabetes के साथ ही Blood Pressure भी

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए कुछ बेस्ट सुझाव दिए हैं जिसे रात को सोने से पहले फॉलो कर आप दिन भर आपना शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं. तो चलिए जानें डायबिटीज रोगी रात के समय किन रूटीन को फॉलो करें

रात में सोने से पहले कर लिया ये काम तो नहीं बढ़ेगा रक्त शर्करा का स्तर 

1. कैमोमाइल चाय
पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि डायबिटीज वाले लोग बिस्तर पर जाने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय ले सकते हैं. वह कहती हैं कि चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं.

कोर्टिसोल हॉर्मोन से Diabetes और Blood Pressure हाई होने का रिस्क, ब्लड में क्लॉटिंग का भी है खतरा  

2. भीगे हुए बादाम
अगर आपको रात में कुछ खाने का मन करता है तो सात भीगे हुए बादाम लें. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इन नट्स में मौजूद मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं और रात में भूख से निपटने में मदद कर सकते हैं. वह कहती हैं कि कुछ बादाम खाने से भी चीनी की तलब कम हो सकती है.

3. भीगे हुए मेथी दाना 
डायबिटीज रोगी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भीगे हुए मेथी दाना भी ले सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि इन बीजों में "उत्कृष्ट हाइपोग्लाइकेमिक" गुण होते हैं जो रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. वह सोने से पहले एक चम्मच भीगे हुए मेथी दाना खाने की सलाह देती हैं.

Diabetes Sweet Craving: डायबिटीज रोगी होली में मीठे के साथ खाएं ये एक चीज, नहीं बढ़ने पाएगा ब्लड शुगर

4. वज्रासन मुद्रा
सोने से पहले सही चीजों का सेवन करने के अलावा, पोषण विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि वज्रासन में बैठने से भी फर्क पड़ सकता है. वह कहती हैं कि रोजाना पंद्रह मिनट तक इसका अभ्यास करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कम हो सकता है. इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement