Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar: क्या डायबिटीज में गर्म पानी पीने से कम होने लगता है बढ़ा हुआ शुगर लेवल?

क्या गर्म पानी पीने से ब्लड शुगर कम होती है,चलिए जानें इसके बारे में डॉक्टर्स की क्या राय है.

Latest News
Blood Sugar: क्या डायबिटीज में गर्म पानी पीने से कम होने लगता है बढ़ा हुआ शुगर लेवल?
drinking hot water reduce sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सादा पानी या गर्म पानी का सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि गर्म पानी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. रोजाना गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है, शरीर की जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करके बीपी को नियंत्रित करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है, रोजाना गर्म पानी का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. तो क्या ये डायबिटीज में भी फायदेमंद है?

डायबिटीज में गर्म पानी क्या बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम कर सकता है? ये सवाल मन में कई बार उठता है कि क्या नियमित रूप से गर्म पानी पीने से उच्च ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है या ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.

क्या गर्म पानी पीने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है?

गर्म पानी पीने से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को कम करता है लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल गर्म पानी ही शुगर कम करता है. शरीर में पानी की कमी से शुगर लेवल हाई हो जाता है. इसलिए पानी गर्म हो या नार्मल पीते रहना चाहिए. हां, गर्म पानी पीने से शरीर को कई और फायदे होते हैं, इस लिहाज से शुगर में गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है.

विशेषज्ञों का क्या कहना है?
ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी पूरी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है. इसमें विशेष रूप से संतुलित और पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम शामिल है. इसलिए, यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो उसे स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement