Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fat Loss Remedy: इन 5 तरह की रोटी से मोम की तरह पिघलेगी चर्बी, 30 दिन में 3 किलो तक कम होगा वजन

Obesity Remedy : अगर आप अपने शरीर में जमी चर्बी को गलाकर 30 दिन में 3 किलो तक वजन कम करना चाहते हैं तो आपको 5 तरह की रोटियां डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Latest News
Fat Loss Remedy: इन 5 तरह की रोटी से मोम की तरह पिघलेगी चर्बी, 30 दिन में 3 किलो तक कम होगा वजन

वेट लॉस रेमेडी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Best Roti For Weight Loss: चपाती या पोली कई लोगों के आहार का हिस्सा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. अगर आप सही आटे का चुनाव करते हैं और शहद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

अगर आप रोज इन आटे से बनी रोटियों को खाएंगे तो आपका वेट तेजी से कम होने लगेगा. वजन कम करने के लिए इस आटे में आप हरे साग और अलसी के बीज या सोयाबीन मिलाकर कर खाएं. ये लंबे समय तक पेट को भरा भी रखेंगे और चर्बी को गलाएगा.

प्रोटीन का खजाना हैं ये 7 तरह की दालें, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल नेचुरली होगा कम

गेहूं  
गेहूं की चपाती फाइबर, प्रोटीन और कुछ आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है. फाइबर पाचन में सहायता करता है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और शरीर में कुल कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद करता है. गेहूं में आटे की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम रखता है. इसी तरह, गेहूं में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन जैसे विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद और आवश्यक होते हैं. आटा गूंथते समय कम से कम तेल या घी का प्रयोग करना चाहिए. रोटी के साथ सोयाबीन फाइबर वाली सब्जियां और प्रोटीन युक्त चीजें खाने से भूख नहीं लगेगी और पोषण भी संतुलित रहेगा.  

बजरा रोटी 
बाजरा प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बाजरा हमारे पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद करता है. चूंकि इसमें ग्लूटेन भी कम मात्रा में होता है, इसलिए यह सीलिएक रोग से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है. इसमें मैग्नीशियम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. बाजरे के आटे में थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाकर आटा गूंथने से रोटियां अच्छी बनती हैं. 

ज्वार रोटी
ज्वार फाइबर, प्रोटीन और आवश्यक खनिजों से भरपूर है. चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह भूख लगने से रोकता है और वजन घटाने में मदद करता है. इसमें फेनोलिक यौगिक होते हैं जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. ज्वार के आटे को गर्म पानी में मिलाकर नरम आटा गूथ लीजिये. पोली को गर्म तवे पर भून लें और इसे पौष्टिक भोजन के रूप में सब्जी या दही के साथ खाएं.  

रागी रोटी
रागी कैल्शियम, फाइबर और महत्वपूर्ण अमीनो एसिड से भरपूर है. रागी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. वजन कम करते समय हड्डियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है. चूंकि रागी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए यह शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है. इस चपाती/ब्रेड के साथ पनीर, टोफू जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से पोषण मूल्य बढ़ जाता है. 

क्या आप मुंह खोलकर सोते हैं? जान लें ये शरीर में क्या दिक्कतों को पैदा कर रही है

ओट्स चपाती
ओट्स घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं. बीटा-ग्लूकेन से भरपूर यह आटा फाइबर का एक बड़ा स्रोत है.   यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. प्रोटीन से भरपूर यह अनाज मांसपेशियों को मजबूत बनाने और उनके विकास में फायदेमंद है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. जई को बारीक पीसकर गेहूं के आटे में मिलाकर गूथ लीजिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement