Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Smell Signs Diabetes: शरीर की ये 3 तरह की बदबू से पहचानें आपको डायबिटीज है या नहीं

Body की बदबू से पता लगाया जा सकता है कि आपको डायबिटीज है या नहीं, मुंह की बदबू, पसीने की और यूरिन की, इससे पहचानें शुगर के लक्षण

Body Smell Signs Diabetes: शरीर की ये 3 तरह की बदबू से पहचानें आपको डायबिटीज है या नहीं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : Body Smell Signs Diabetes- वैसे तो शरीर के कई अंगों में हो रहे बदलाव से डायबिटीज के लक्षणों (Diabetes Signs) का पता लगाया जा सकता है, जैसे पैर और हाथ में जलन, आंखों में सूजन आदि लेकिन शरीर की तीन तरह की बदबू से भी आप पता कर सकते हैं कि आपको डायबिटीज है या नहीं. जी हां, मुंह की बदबू से, (Mouth Smell) पसीने की बदबू (Sweating Smell) और यूरिन में बदबू (Urine Smell) से मधुमेह के संकेत मिल सकते हैं. 

मुंह से बदबू, सांस की बदूब (Mouth Smell, Breathing Smell)

अगर आप प्याज, लहसुन जैसी चीजें खाते हैं तो आपके मुंह से बदबू आती है लेकिन अगर आपका पेट साफ नहीं है तो भी मुंह से बदबू आ सकती है. कई बार डायबिटीज की वजह से भी आपके मुंह से बदबू आ सकती है. डायबिटीज के मरीजों में मुंह से बदबू आना आम बात है. डायबिटीज के अलावा किडनी की समस्या,अस्थमा,सिस्टिक फाइब्रोसिस और फेफड़ों का कैंसर भी मुंह से दुर्गंध आने का कारण बन सकता है. अगर सांस लेते हैं और स्मेल आती है तो भी आपको डायबिटीज हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- अमरूद का फल और पत्ते से कम होता है शुगर लेवल, जानिए इंसुलिन कैसे बढ़ती है

डायबिटिक केटोएसिडोसिस (DKA)

शरीर में केटोन्स का हाई लेवल सिर्फ मुंह की बदबू ही नहीं बल्कि और भी कई रोगों का कारण बनता है, जिसे डायबिटिक केटोएसिडोसिस (DKA) कहा जाता है. यह स्थिति अक्सर टाइप 1 डायबिटीज पीड़ितों में देखी जाती है. जब ब्लड में कीटोन्स की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर में निम्न कई तरह के लक्षण दिखते हैं, जैसे उल्टी होना, मतली होना, पेट में दर्द. 

यह भी पढ़ें- इन दो विटामिन की कमी से नहीं होती ठीक से नींद, जानिए क्या है कारण

पसीने से बदबू आना 

डायबिटीज काफी हद तक मुंह से जुड़ी बीमारी है, मतलब अगर आपका शुगर लेवल बढ़ गया है तो आपके पसीने से भी अजीब सी स्मेल आएगी, जैसे खट्टी या मीठी, पसीने की स्मेल बर्दाश्त करना मुश्किल होता है. वैसे तो हर किसी के पसीने से बदबू आती है लेकिन डायबिटीज के मरीजों में बदबू ज्यादा आती है

अगर आपके यूरिन में भी बहुत ज्यादा स्मेल आती है तो भी आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है. इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें. 

यह भी पढ़ें- मौसम से आपके मूड का क्या है रिश्ता, पढ़ें इस स्टडी को 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement