Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Strong Bone Remedy: भयानक से भयानक हड्डी रोग होगा दूर अगर इन 5 टिप्स पर काम कर देंगे शुरू

अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस या किसी भी हड्डी से जुड़ी समस्या से है तो आपके लिए 5 चीजे जरूर आजमानी चाहिए.

Latest News
Strong Bone Remedy: भयानक से भयानक हड्डी रोग होगा दूर अगर इन 5 टिप्स पर काम कर देंगे शुरू

Osteoporosis-Osteoarthritis Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप खुद को हड्डियों की बीमारी से दूर रखना चाहते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा. क्योंकि ये नियम या आदत बिना दवा आपकी हड्डियों को नई ताकत भी देंगे और रोगों से मुक्त भी करें. ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस समेत कई हड्डियां तोड़ने वाली बीमारियां शामिल हैं. इसलिए विशेषज्ञ हर किसी को 'बोन हेल्थ' के प्रति जागरूक रहना जरूरी है.

अब सवाल यह है कि हड्डियों की देखभाल कैसे करें और कुछ करें तो हड्डियां मजबूत रहेंगी? अगर आप इन दोनों सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इस रिपोर्ट को अंत तक पढ़ें. इस लेख में कुछ सरल तकनीकों का उल्लेख किया गया है जो हड्डियों की स्थिति में सुधार करेंगी. यहां तक ​​कि कुछ जटिल बीमारियों के खतरों से भी बचा जा सकता है.

1.  जड़ी-बूटियां और सब्जियां
अगर आप अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको मौसमी साग-सब्जियां खानी चाहिए. क्योंकि इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है. और यह विटामिन हड्डियों के निर्माण में मदद करने वाली कोशिकाओं को सक्रिय करने में सिर्फ एक सौ ही है. यहां तक ​​कि यह विटामिन हमें हड्डियों की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. इसलिए अस्थि मज्जा, हरी सब्जियों और सब्जियों से दोस्ती करें. आपको इस तरह से परिणाम मिलेंगे.

2.  स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूरी है

अगर आप हड्डियों की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ-साथ चलना, दौड़ना, तैरना जैसी एरोबिक एक्सरसाइज पर भी समय बिताने की जरूरत है. तभी हड्डियों की मजबूती बढ़ेगी. ऐसे में आप घर पर फ्री हैंड एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर जिम जाकर पसीना बहा सकते हैं. अगर आप ये दो काम नियमित रूप से करेंगे तो आपको लाभ मिलेगा. तुम्हारी हड्डियाँ भी वापस आ जायेंगी. तो अब से, अच्छे काम में लगे रहो!

3.  आहार में पर्याप्त प्रोटीन लें

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी लगभग 50 प्रतिशत हड्डियां प्रोटीन से बनी होती हैं. इसलिए अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो हड्डियां खराब हो जाएंगी. हेल्थलाइन की के अनुसार आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की कमी हो तो शरीर कैल्शियम को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता है. परिणामस्वरूप, हड्डियों का नुकसान होता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो मछली, मांस, अंडे, सोयाबीन, पनीर से दोस्ती कर लें.

4.  कैल्शियम का कोई विकल्प नहीं 

कैल्शियम हमारी हड्डियों का मुख्य निर्माण खंड है. इसलिए, अगर शरीर में इस खनिज की कमी हो तो हड्डियां तेजी से खराब होती हैं. यही कारण है कि विशेषज्ञ हर किसी को प्रतिदिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करने की सलाह देते हैं. और अगर आप इतनी मात्रा में कैल्शियम लेना चाहते हैं, तो आपको अपने दैनिक आहार में दूध, अंडे, मछली और अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने होंगे. तभी अस्थि कलश की स्थिति ठीक हो सकेगी.

5.  धूप से दोस्ती कर लें

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचाता है. इसलिए आप चाहे कितना भी कैल्शियम खा लें, विटामिन डी की कमी से कोई फायदा नहीं होगा. इसलिए अगर आप हड्डियों की स्थिति में सुधार करना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 15 से 30 मिनट तक धूप में खड़े रहें. आप देखेंगे कि गेम पलट गया है. आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement