Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब कुत्तों से इंसानों में फैल रही ये दुर्लभ बीमारी, संक्रमण के 3 मामले देख वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट

कुत्तों में होने वाली ब्रुसेला कैनिस संक्रमण की बीमारी उनसे लोगों में आ रही है. अब तक इसके तीन मामले सामने आ चुके हैं. इन्में तेजी से इजाफा होता देख वैज्ञानिक भी हैरान है.  

Latest News
अब कुत्तों से इंसानों में फैल रही ये दुर्लभ बीमारी, संक्रमण के 3 मामले देख वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुत्तों में मिलने वाला एक वायरस अब धीरे धीरे उनकी केयर करने वाले मनुष्यों में आ रहा है. यह वायरस दुर्लभ होने के साथ ही बहुत ही गंभीर है. लोगों में कुत्ते से जुड़े ब्रुसेला कैनिस नाम जीवाणु संक्रमण से यूके में हड़कंप मच गया है. अब तक इसके तीन मामले सामने आ चुके हैं, जिसको देखते हुए वैज्ञानिकों ने अलर्ट जारी कर दिया है. इसकी वजह कुत्तों में मिलने वाला यह वायरस उन्हें की प्रजाति में फैलता है. यह वायरस कुत्तों में फैलने के साथ लाइलाज है. इसमें कुत्तों को दर्द और लंगड़ापन आने जैसी समस्याएं होती है. साथ ही जान जाने का खतरा रहता है. 

इस बीमारी के ब्रिटेन में अब तक 3 मरीज सामने आ चुके हैं. यह बीमारी कुत्तों से ही उनके मालिकों में आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटेन की एक महिला बुजुर्ग वेंडी हेस के पास 5 कुत्ते थे. यह संक्रमण कुत्ते से बुजुर्ग महिला में आ गया. कुत्ते से आने वाली इस बीमारी की वह पहली संक्रमित मरीज थी. इसके लिए उन्हें कुत्तों से दूर किया गया. बताया जाता है कि यह बीमारी उन्हें पालतू कुत्‍ते मूशा द्वारा बच्चे को जन्म देने के दौरान निकलने वाले तरल पदार्थ से लगी थी. 

संक्रमण में दिखाई नहीं देते लक्षण

रिपोर्ट के अनुसार, इस संक्रमण के कोई लक्षण भी दिखाई नहीं देते हैं. इस पहली महिला बुजुर्ग के बाद ब्रिटेन में दो और लोगों कुत्तों के इस संक्रमण से संक्रमित पाया गया है. इनमें एक कुत्तों के डॉक्टर के पास काम करने वाला शख्स और दूसरा भी कुत्तों को बहुत चाहने वाला शख्स है. दावा किया जा रहा है कि यह बीमारी 2020 से चल रही है, जिसके मामले अब धीरे धीरे बढ़ते जा रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement