Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Painful Urination: पेशाब के दौरान जलन को न करें नजरअंदाज, समय रहते करा लें इलाज

Peshab Mein Jalan Ka Karan: पेशाब करते समय दर्द या जलन होना कई कारणों से हो सकता है. इसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. बेहतर होगा की समय रहते इसका इलाज करा लें.

Latest News
Painful Urination: पेशाब के दौरान जलन को न करें नजरअंदाज, समय रहते करा लें इलाज

Painful Urination Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Painful Urination: लोगों को कई छोटी-मोटी समस्याएं होती है जिन्हें वह ऐसे ही इग्नोर कर देते हैं. लेकिन सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. ऐसे ही पेशाब के समय जलन को लोग यूं ही इग्नोर करते रहते हैं. अगर आपको लंबे समय तक यह परेशानी होती है तो इसके पीछे 5 बड़े कारण हो सकते हैं. पेशाब में जलन की समस्या (Painful Urination Problem) होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. चलिए आपको इसके कारणों  (Burning Sensation While Urination Reason) के बारे में बताते हैं.

पेशाब के समय जलन होने के कारण
मूत्राशय में सूजन

पेशाब करते समय जलन मूत्राशय में सूजन के कारण हो सकती है. इस समस्या में मूत्राशय और मूत्रमार्ग की नली में सूजन आ जाती है. ऐसा होने पर पेशाब के समय हल्का या तेज दर्द भी महसूस होता है. ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

पेशाब की नली में संक्रमण

पेशाब की नली में इंफेक्श को यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या UTI भी कहते हैं. पेशाब की नली में संक्रमण होने के कारण जलन और दर्द महसूस होता है. इस समस्या के कारण पायलोनेफ्राइटिस नाम का गंभीर संक्रमण हो सकता है. इससे बचने के लिए आपको तुरंत इसका इलाज कराना चाहिए.


क्या छोटे-छोटे दानों से भरी पड़ी है पीठ? जानें Back Acne का कारण और बचाव के उपाय


सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन

पेशाब में जलन का कारण यौन संचारित संक्रमण भी हो सकता है. असुरक्षित यौन संबंध की वजह से पेशाब में जलन होने लगती है. इसके कारण क्लेमाइडिया और गोनोरिया संक्रमण हो सकते हैं.

प्रोस्टेट इंफेक्शन

प्रोस्टेट ग्रंथि पुरुषों में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. इसका संबंध प्रजनन से होता है. प्रोस्टेट में इंफेक्शन भी पेशाब में जलन का कारण हो सकता है. इसके कारण प्राइवेट पार्ट में भी दर्द और जलन महसूस होती है.

योनि संक्रमण

महिलाओं को पेशाब में जलन का कारण योनि में संक्रमण हो सकता है. योनि मूत्रमार्ग के पास होती है यहां संक्रमण होने पर भी पेशाब करते समय जलन होती है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement