Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cardiac Arrest Vs Heart Attack: कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में होता है अंतर, दोनों से ही मिनटों में चली जाती है जान

डॉक्टरों के अनुसार कार्डियक अरेस्ट और ​हार्ट अटैक दोनों ही दिल से जुड़े हुए हैं, लेकिन हार्ट अटैक के मुकाबले कार्डियक अरेस्ट ज्यादा खतरनाक होता है. 

Cardiac Arrest Vs Heart Attack: कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में होता है अंतर, दोनों से ही मिनटों में चली जाती है जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ दिनों में हार्ट अटैक से लेकर कार्डियक अरेस्ट से मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. बॉलीवुड एक्टर सतीश कौशिक की भी होली से अगले दिन कार्डियक अरेस्ट आने से मौत हो गई है. हार्ट अटैक के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन कोरोना के बाद कार्डियक अरेस्ट से कई फिल्मी हस्तियों से लेकर आम लोगों की मौत हुई है. इसमें अचानक से दिल की धड़कन रुक जाती है, जिसे एक झटके में मौत हो जाती है. वहीं हार्ट अटैक में तुरंत इलाज न मिलने पर जान चली जाती है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग हार्ट अटैक और कार्डियक अटैक को एक जैसा मानते हैं. इसे लेकर कन्फ्यूज रहते हैं, लेकिन इन दोनों में बहुत फर्क होता है. दोनों ही वजह भी अलग अलग होती है आइए जानते हैं...

कार्डियक अरेस्ट में होती है ये दिक्कत

कोई भी काम करते समय अचानक ही कार्डियक अरेस्ट हो जाता है. इसमें दिल की धड़कन रुक जाती है. धड़कन रुकते ही यह शरीर के दूसरे हिस्सों में खून की आपूर्ति को रोक देता है. इसी स्थिति को कार्डियक अरेस्ट कहा जाता है. कार्डियक अरेस्ट में शख्स मिनटों में बेहोश हो जाता है. अगर तुरंत इलाज न मिलें तो इसमें मौत हो जाती है. 

क्यों आता है कार्डियक अरेस्ट 

कार्डियक अरेस्ट आने की मुख्य वजह दिल से जुड़ी मांसपेशियों को कमजोर होना है. इसकी एक वजह हार्ट अटैक होना भी है. यह कार्डियक अरेस्ट के खतरे को और भी ज्यादा बढ़ा देता है. यह ज्यादा या कम किसी भी उम्र में हो सकता है. आज कल इसके कई केस देखने को मिल रहे हैं. कोरोना के बाद से कार्डियक अरेस्ट के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

कार्डियक अरेस्ट से कम खतरनाक होता है हार्ट अटैक

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट दोनों का ही संबंध दिल से होता है, लेकिन कार्डियक अरेस्ट के मुकाबले हार्ट अटैक इसे कम खतरनाक होता है. दिल तक खून पहुंचाने वाली नसों में जब कोई ब्लॉकेज यानी बाधा आती है या फिर यह पूरी तरह से बंद हो जाती है, ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक आता है. यह कई बार हल्का और तेज हो सकता है. इसमें भी कुछ मिनटों में इलाज न मिलने पर जान चली जाती है. 

हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं लक्षण

हार्ट अटैक आने से पहले कई लक्षण ​दिखने लगते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में इन्हें पहचान नहीं पाते, जिसके चलते हार्ट अटैक के शिकार हो जाते हैं. इसे कई बार मौत भी हो जाती है. हार्ट अटैक आने से पहले सांस फूलना, पसीना आना और उल्टी जैसे लक्षण दिखाई दे जाते हैं. इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत इलाज कराकर इसे बचा जा सकता है. 

ये हो सकती हैं हार्ट अटैक आने की वजह

हार्ट अटैक आने की वजह खराब लाइफस्टाल, खानपान होना है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. वहीं दिल की बीमारियां भी बढ़ने लगती है. नींद न आने से लेकर एक्सरसाइज न करना भी दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement