Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lungs cleaner:फेफड़ों में जमा कचरा बाहर निकालती हैं ये चीजें, बलगम से लेकर प्रदूषण तक की गंदगी होगी बाहर

Tips for Healthy Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अधिक प्रदुषण वाले क्षेत्रों से दूर रहना चाहिए. धूम्रपान से भी दूर रहना चाहिए.

Lungs cleaner:फेफड़ों में जमा कचरा बाहर निकालती हैं ये चीजें, बलगम से लेकर प्रदूषण तक की गंदगी होगी बाहर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों में बदलते मौसम के साथ तबीयत का खराब होना आम बात है. सर्दी के मौसम में सांस लेने में दिक्कत, सांस फूलना और सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. ठंड में सबसे अधिक श्वसन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है. फेफड़े श्वसन तंत्र का एक जरूरी हिस्सा होते है. फेफड़ों (Lungs) शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकालते हैं. ऐसे में फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाना और मजबूत रखना बेहद जरूरी है. आज हम आपको फेफड़ों (Lungs) को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास टिप्स देने वाले हैं. 

आप अपने फेफड़ों को हेल्दी (Healthy Lungs) रखने के लिए अपने डेली रूटीन में व्यायाम (Exercise) को शामिल कर सकते हैं. फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अधिक प्रदुषण वाले क्षेत्रों से दूर रहना चाहिए. धूम्रपान (Stop Smoking) से भी दूर रहना चाहिए. आप अपने खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल करके भी फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. 

हल्दी (Turmeric)
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण होते हैं. हल्दी पूरे शरीर के हेल्दी रखने के लिए बढ़िया होती हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) यौगिक फेफड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हल्दी फेफड़ों को सही ढ़ग से काम करने के लिए बहुत ही अच्छी होती है. 

बड़ी मिर्च (Big Peppers)
बड़ी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के रूप में काम करते है. यह आपके फेफड़ों को स्वस्थ रूप से काम करने के लिए बढ़ावा देता है. सूजन को भी दूर रखने और कम करने में भी मददगार होता है. 

अदरक (Ginger)
अदरक के इस्तेमाल से फेफड़ों में सूजन और ऑक्सीजन की कमी से हुए डैमेज को कम किया जा सकता है. अदरक सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर के गाढ़े बलगम को तोड़कर उसे बाहर निकालने में मदद करता है. 

जौ (Barley)
जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. फाइबर फेफड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जौ का सेवन फेफड़ों को बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता है. 

Blood Sugar Alert: ब्लड शुगर है हाई तो सुबह बिलकुल न पीएं कॉफी, डायबिटीज में कैफीन होती है खतरनाक   

हरी पत्तेदार सब्जियां (Leaf Vegetable)
सभी हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन कैल्शियम, पोटैशियम आदि मौजूद होते हैं. इन सभी पोषक तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण होते हैं. यह फेफड़ों को स्वस्थ रखने मददगार होते हैं. फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों को सेवन करना बेहद जरूरी है. 

अखरोट (Walnuts)
अखरोट का सेवन फेफड़ों की सूजन को कम करता है और सांस लेने की क्षमता में सुधार करता है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fetty Acid) एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) के रूप में कार्य करता है. 

लहसुन (Garlic)
लहसुन में मौजूद एलिसिन (Allicin) यौगिक एक एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है. यह श्वसन तंत्र के संक्रमण को दूर करता है. लहसुन (Garlic) में एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण पाए जाते हैं जो फेफड़ों (Lungs) को सूजन से बचाता हैं. यह फेफड़ों को कैंसर से भी बचाता है. 

 ब्लड शुगर और भूख नहीं होती कंट्रोल तो इन 4 चीजों से बनी खाएं रोटी, डायबिटीज में बेस्ट हैं ये आटे  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement