Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet: रोज सुबह ये 7 हरी पत्तियां चबाकर खाएं, कितना भी हाई हो ब्लड शुगर तुरंत होगा नॉर्मल

Leaves For Diabetes: डायबिटीज में कई हरे पत्ते हमारे आस-पास ही हौते हैं जो कितना भी हाई ब्लड शुगर लेवल हो उसे आसानी से नॉर्मल कर सकते हैं.

Latest News
Diabetes Diet: रोज सुबह ये 7 हरी पत्तियां चबाकर खाएं, कितना भी हाई हो ब्लड शुगर तुरंत होगा नॉर्मल

Healthy Leaves For Diabetes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  डायबिटीज (Diabetes) में कई बार ऐसी कंडीशन आती है जब शुगर को कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल (Control Blood Sugar is Big Task) होने लगाता है, कुछ भी खाते ही शुगर का बढ़ना ये बताता है कि आप तो आपके खानपान में रफेज कम (Low Fiber Diet) और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड (High Glysemic Index Food) अधिक है या तो एक्सरसाइज की कमी और बेहिसाब तनाव है. इसलिए यहां आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक पत्तियों (Ayurvedic Leaves) के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar)  कितना भी हाई हो इन्हें चबा कर खा लिया जाए तो शुगर का स्तर तेजी से डाउन होने लगाता है.

यहां जिन भी पत्तियों के बारें में बताने जा रहें ये आसानी से आपके घर के आस-पास ही मिल जाएंगी और पेंक्रियाज में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करती हैं.  ऐसे ही पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जो डायबिटीज की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इन पत्तों से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम होने में मदद मिलती है क्योंकि इन पत्तों को नेचुरल इंसुलिन (Natural Insulin) भी कहते हैं. आइए जानें कौन से हैं ये पत्ते. 

ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल बस रोज सुबह नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें, डायबिटीज नहीं करेगी परेशान

डायबिटीज के लिए सेहतमंद पत्ते | Healthy Leaves For Diabetes 

अश्वगंधा की पत्तियां 
शुगर कंट्रोल करने के लिए अश्वगंधा की पत्तियों कमाल का असर दिखाती हैं अगर ये ताजी मिल जाएं तो बहुत अच्छा होगा अन्यथा आप इसकी पत्तियों का पाउडर आप ले सकते हैं. इन पत्तों को सुखाकर घर पर ही पाउडर बनाया जा सकता है. इसके बाद हल्के गर्म पानी के साथ इस पाउडर को खाते हैं. ब्लड शुगर नियंत्रित करने का काम करते हैं ये पत्ते. 

अमरूद के पत्ते 

अमरूद और अमरूद के पत्तों में पौटेशियम, विटामिन, और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. ये पत्ते (Guava Leaves) कई हद तक ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. हालांकि, इनके जरूरत से ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए. इन पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को पीने पर फायदा मिलता है.

आम के पत्ते 

आम के पत्तो में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो इन्हें डायबिटीज में सेवन के लिए अच्छा बनाते हैं. आम के पत्तों (Mango Leaves) से इंसुलिन का प्रोडक्शन बेहतर हो सकता है. इसके अलावा आम के पत्ते ब्लड शुगर को स्टेबलाइज करने में भी मददगार हैं. इनमें विटामिन सी, पेक्टिन और फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. सेवन के लिए 10 से 15 आम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इस पानी को रातभर रखे रहने दें. अगली सुबह छानकर इस पानी का सेवन करें. 

डायबिटीज में रोज पीएं इस सब्जी का आधा कप रस, ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

करी पत्ते 
अनेक भारतीय पकवानों में करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल किया जाता है. दक्षिण भारतीय खाने में खासतौर से करी पत्ते होते हैं. इन पत्तों का डायबिटीज पर अच्छा असर दिखता है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और इंसुलिन एक्टिविटी को बूस्ट करते हैं. रोजाना सुबह मुट्ठीभर करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. 

मेथी के पत्ते 

मेथी के पत्तों को आयुर्वेद में बेहद अच्छा माना जाता है. सेहत के लिए भी ये पत्ते अच्छे होते हैं. डायबिटीज के मरीज मेथी को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं क्योंकि ये पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इनके सेवन के लिए मेथी की सब्जी या सलाद बनाकर खाया जा सकता है.  

Diabetes: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ये एक ड्रिंक है रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

नीम के पत्ते 

स्वाद में नीम के पत्ते कड़वे जरूर होते हैं लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी हैं. इन पत्तों में फ्लेवेनॉइड्स और एंटी-वायरल कंपाउंड्स पाए जाते हैं जिनके चलते ये पत्ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इन पत्तों (Neem Leaves) को सुखा लें और फिर मिक्सर में पीसकर इनका पाउडर बना लें. रोजाना एक चम्मच नीम पाउडर का सेवन किया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement