Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Online Gaming Addiction: पेरेंट्स के लिए कुछ खास टिप्स,ऐसे बच्चों को ऑनलाइन गेम्स से रखें दूर

Online Gaming Addiction से अपने बच्चों को कैसे बचाएं, पेरेंट्स के लिए कुछ टिप्स जिसे अपनाने से बच्चे आसानी से नशामुक्त हो सकते हैं, जानिए

Online Gaming Addiction: पेरेंट्स के लिए कुछ खास टिप्स,ऐसे बच्चों को ऑनलाइन गेम्स से रखें दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : बच्चों को आजकल ऑनलाइन गेम्स (Online Games) खेलने की ऐसी लत लगी है कि इस लत की वजह से उन्हें अपनी जिंदगी से भी हाथ धोना पड़ जाता है. इसके साथ ही पेरेंट्स के लिए भी यह एक बहुत बड़ी समस्या साबित हो रही है. इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक (Physical and Mental Health) दोनों विकास नहीं हो पा रहा है.

घंटों ऑनलाइन गेम्‍स खेलने के कारण कम उम्र में बच्‍चों के आंखों की रौशनी कम हो सकती है और वह कई तरह की बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं. ऐसे बच्चे डिप्रेशन (Depression) का भी शिकार हो रहे हैं. इन सब  बातों से आप सचेत हैं लेकिन आज हम आपको यह बताएंगे कि कैसे आप अपने बच़्चों को इन चीजों से दूर रख सकते हैं और खुद को भी मानसिक रूप से शांत कर सकते हैं. 

क्या उपाय अपनाएं (Tips for Parents in Hindi)

गेम्स खेलने का समय तय करें 

कुछ समय पढ़ाई के बाद कुछ समय खेलने का तय कर लें. ताकि बच्चे लगातार किसी भी समय ऑनलाइन गेम्स में बीजी न रहें. समय सीमा तय करने से बच्‍चे एक सीमि‍त समय तक ही ऑनलाइन गेम्‍स खेल पाएंगे. अगर वह लैपटॉप या फोन पर ऑनलाइन गेम्‍स (online games) खेलते हैं तो आप एक तय सीमा के बाद उनसे फोन या लैपटॉप ले लें, फ‍िर धीरे-धीरे करके आप गेम्‍स खेलने की अवध‍ि को घटाते जाएं

बच्‍चों को बाहर लेकर जाएं
 
आप बच्‍चे को ऑनलाइन गेम्‍स खेलने की लत (online games addiction) से बचाना चाहते हैं तो आपको बच्‍चे को बाहर लेकर जाना चाह‍िए. कई बच्‍चे बाहर जाने से ह‍िचक‍िचाते हैं और इस कारण वो घर में ही अपने समय को बि‍ताने का जर‍िया ढूंढ लेते हैं पर अगर आप बच्‍चे को ऑनलाइन गेम्‍स खेलने की लत से बचाना चाहते हैं तो बच्‍चे को बाहर लेकर जाएं. आउटडोर एर‍िया में रहने की आदत सीखने से बच्‍चा खुद बाहर जाकर खेलना पसंद करेगा. अगर आपका बच्‍चा आउटडोर गेम्‍स नहीं खेलता है तो आप उसे अपने साथ वॉक या एक्‍सरसाइज पर बाहर लेकर जाएं इससे बच्‍चे की आदत बनेगी और वो आउटडोर गेम्‍स के ल‍िए खुद को तैयार कर पाएगा.

यह भी पढ़ें- बारिश में टाइफाइड की बीमारी होती है ज्यादा, जानिए इसके लक्षण

बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करें 

पेरेंट्स के लिए जरूरी है कि वह अपने बच्चों के साथ वक्त बिताएं. कोरोना के बाद से माता-पिता के पास बच्चों के लिए बहुत कम टाइम रह गया है. भले ही घर से काम कर रहे हैं लेकिन उन्हें लगता है कि बच्चे तो घर पर ही हैं तो उनके साथ अलग से क्या बैठना. लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. उन्हें अपने बच्चों के लिए वक्त निकालना चाहिए, खेलना, उनकी बातें शेयरिंग करनी चाहिए.

  • इसके अलावा बच्चों को प्रकृति प्रेमी बनाएं, उन्हें पौधों की देखभाल करने के लिए कहें. 
  • अगर हो पाए तो आप खुद मोबाइल का इस्तेमाल काम कर दें. जब जरूरत हो तभी मोबाइल का उपयोग करें. 
  • सबसे अच्छा तरीका है कि घर में एक पालतू पशु ले आए, जिससे बच्चा पूरा दिन उसी में बिजी रहे

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement