Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reducing Foods: इन 6 चीजों को खाने से पानी की तरह बह जाएगा कोलेस्ट्रॉल, नसों की सूजन दूर होने से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

6 नेचुरल चीजें नसों में फंसे गंदे कोलेस्ट्रॉल को आसानी से गला कर शरीर से बाहर कर सकती हैं.

Latest News
Cholesterol Reducing Foods: इन 6 चीजों को खाने से पानी की तरह बह जाएगा कोलेस्ट्रॉल, नसों की सूजन दूर होने से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

bad cholesterol lower tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हर व्यक्ति के शरीर में अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल होता है. शरीर को सक्रिय रूप से कार्य करने और विटामिन का उत्पादन करने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है  लेकिन जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो ये धमनियों में रक्त के प्रवाह को कम करता है और हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए एक्सरसाइज और डाइट पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. इसके लिए कुछ नेचुरल चीजें भी हैं जिससे आप रोज लेना शुरू कर दें तो आपकी नसों में जमी वसा पानी की तरह बहकर बाहर निकल सकती है. 

असल में कोलेस्ट्रॉल कोशिकाओं को लचीला बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन यह एक लिपिड है जो रक्त वाहिकाओं में जमा होने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. यही कारण है कि आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर या लिपिड प्रोफाइल की जांच करना आवश्यक है.

ये 7 सूखे मेवे नसों में खींच-खींच कर बाहर कर देंगे जमी चर्बी, गंदा कोलेस्ट्रॉल होता जाएगा कम

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है तो इसे कम करने वाले खाद्य पदार्थों को खाना सुरू करें, जैसे- खट्टे फल, सब्जियां, दालें, मेवे और ओमेगा 3 से भरे बीज आदि. ये कोलेस्ट्रॉल को रक्तप्रवाह में जाने से रोकते हैं. फाइबर से भरपूर कुछ फलों और सब्जियों के सेवन से शरीर को कम कोलेस्ट्रॉल अवशोषित करने में मदद मिलती है. साथ ही चलिए जान लें कि किन घरेलू उपचारो से आप कोलेस्ट्रॉल को नसों से पिघला सकते हैं.

रोज इनमें से किसी एक या दो को पीने से नसें होंगी फैटफ्री

1. धनिये के बीज का पानी पियें: 

कोलेस्ट्रॉल में धनिया के बीज को रातभर भीगा कर रखें और अगली सुबह उबाल कर बासी मुंह इसे पीएं. सुबह सबसे पहले पीने से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होगा और खराब कोलेस्ट्रॉल कम होगा. 

ये 13 फूड्स ब्लड सर्कुलेशन सुधारकर बॉडी में बढ़ा देंगे ऑक्सीजन लेवल, टल जाएगा हार्ट फेल का खतरा 

2. हल्दी वाला दूध पीएं:

हल्दी आपकी धमनियों में जमा प्लाक को कम करने में मदद करती है. यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है. अपनी करी और सब्जियों में हल्दी मिलाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. बेस्ट रिजल्ट के लिए आप सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.

3. कच्चा आंवला खाएं या जूस पिएं:

रोजाना एक या दो आंवला फल का सेवन करने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है. यह सबसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल घरेलू उपचारों में से एक है और इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है. यह शरीर के ऊतकों की मरम्मत और पुनर्जनन में भी मदद करता है.

4. ग्रीन टी पिएं:

प्रतिदिन एक या दो कप ग्रीन टी पीने से उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सीमित करने में मदद करते हैं और आपको हल्का और सक्रिय महसूस कराते हैं.

5. अलसी के बीज का सेवन करें:

आप अलसी के बीजों को सीधे खा सकते हैं या उन्हें पीसकर पाउडर बना लें और दूध के साथ ले सकते हैं. अलसी के बीज आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकते हैं और सूजन को कम करते हैं. प्रतिदिन 30 ग्राम अलसी के बीज खाना आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम करने के लिए आदर्श है.

ये फल-सब्जियां नसों से निचोड़ लेंगी सारी चर्बी, कम होने लगेगा खून में जमा कोलेस्ट्रॉल

6. अधिक घुलनशील फाइबर खाएं:

जई, चावल की भूसी, खट्टे फल, सेब, स्ट्रॉबेरी, मटर, साबुत अनाज और बीज जैसे खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. ये आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करते हैं और आपके शरीर को इसे बाहर निकालने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement