Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol Super Remedy: ये 7 आयुर्वेदिक नुस्खे कोलेस्ट्रॉल को पिघाला देंगे, नसों से मुक्त होगी मोम जैसी वसा

यदि उपचार न किया जाए तो उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के दौरे या स्ट्रोक का कारण बन सकता है. यह एक मूक बीमारी है जो हल्के से लेकर 'कोई लक्षण नहीं' के साथ आती है.

Latest News
Cholesterol Super Remedy: ये 7 आयुर्वेदिक नुस्खे कोलेस्ट्रॉल को पिघाला देंगे, नसों से मुक्त होगी मोम जैसी व��सा

Cholesterol Ayurvedic Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल ब्लड में जमा एक वसायुक्त-मोमी पदार्थ है. स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन अच्छे कोलेस्ट्रॉल की. नसों में ज्यादातर गंदा यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ही ज्यादा जमता है और ये बेहद खतरनाक होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत कभी शुरूआती दौर में नजर नहीं आते हैं लेकिन ब्लड टेस्ट समय-समय पर कराके आप इसके हाई होने का पता लगा सकते हैं और कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे इस हाई कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर देंगें. 

ब्लड में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है तो रक्त वाहिकाओं में वसा का जमाव गाढ़ा हो जाता है और आपकी धमनियों से गुजरने वाले रक्त की मात्रा को सीमित कर सकता है. ये वसायुक्त और मोमी जमाव कभी-कभी अप्रत्याशित रूप से अलग हो सकते हैं और आपके शरीर को जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं. वे एक थक्का बना सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल बिना किसी चेतावनी संकेत और लक्षण के जानलेवा हो सकता है. इसलिए चलिए जानें किन आयुर्वेदिक चीजों में इस वसा को गलाने का दम है.

टमाटर के जूस में मिलाकर पी लें ये 2 चीज, ब्लॉक नसों से पिघलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

धनिये के बीज
धनिये के बीज शामिल करने से वास्तव में आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है. जब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने की बात आती है, तो विशेषज्ञों का कहना है कि धनिये के बीज, जो फोलिक एसिड, विटामिन ए और सी और शरीर की विषहरण प्रक्रिया का समर्थन करने वाले अन्य तत्वों में प्रचुर मात्रा में होते हैं, रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए खाए जा सकते हैं .

लहसुन
हाई कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने की एक और बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है लहसुन. अध्ययनों के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लहसुन सबसे कारगर भोजन है. आयुर्वेद दिन भर में प्रत्येक भोजन से पहले लहसुन की एक कली आधा चम्मच कसा हुआ अदरक और आधा चम्मच नींबू के रस के साथ खाने का सुझाव देता है.

ये 3 अंकुरित चीजें कोलेस्ट्रॉल में हैं रामबाण, धमनियों की वसा पिघलने से बढ़ेगा ब्लड सर्कुलेशन

मेथी के बीज
जब उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या को प्रबंधित में मेथी के बीज आयुर्वेद में रामबाण माना गया है . अगर आप रोजाना खाली पेट मेथी के बीज के पानी का सेवन करते हैं, तो यह वजन घटाने में मदद करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद मिलती है. ये बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं और इनमें कई सूजनरोधी, एंटीऑक्सीडेंट और मधुमेहरोधी लाभ होते हैं.

शहद
रोज सुबह एक कप शहद मिला हुआ गर्म पानी पियें. यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा और आपके सिस्टम से वसा को स्क्रैप करने में सहायता करेगा. शहद शरीर की चर्बी कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. सेब का सिरका या नींबू का रस मिलाकर इसे बेहतर बनाया जा सकता है.

इन 6 चीजों की गर्मी से पिघल जाएगी चर्बी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल मक्खन की तरह निकलेगा बाहर  

मोटे अनाज का सेवन
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बाजरा, क्विनोआ, जई, गेहूं, सेब, अंगूर और बादाम का अधिक सेवन करें .

त्रिकटु
दिन में दो से तीन बार आधा चम्मच त्रिकटु और एक चम्मच शहद के साथ अतिरिक्त कफ और अमा (पाचन अग्नि) को जलाना उन लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement