Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Aata: गेहूं की जगह इस आटे की रोटी खाना कर दें शुरू, तेजी से घटेगा वजन, बीपी और कोलेस्ट्रॉल

गेहूं की रोटी को छोड़ कर एक खास आटे की बनी रोटियां खाना आप शुरू कर दें तो आपके खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल से लेकर हाई ब्लड प्रेशरऔर वेट तक कम होना शुरू हो जाएगा.

Latest News
Best Aata: गेहूं की जगह इस आटे की रोटी खाना कर दें शुरू, तेजी से घटेगा वजन, बीपी और कोलेस्ट्रॉल

मक्के की रोटी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः चपाती के लिए हमेशा गेहूं के आटे का इस्तमाल करते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियों होनी तय है. डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं, वेट बढ़ने के खतरे भी दोगुने हो जाते हैं. इसकी जगह आप कुछ और मिलेट्स वाली रोटियां खाना शुरू कर दें तो आपकी आधी समस्या यूं ही दूर हो सकती है.

मक्के की रोटी, बाजरा और ज्वार की रोटियां आपके लिए वरदान हैं. अगर आप केवल मक्के की ही रोटियां खानी शुरू कर दें तो आपको कई आश्चर्यजनक लाभ मिलेंगे. मक्के के आटे में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-ई, कॉपर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. कॉर्नमील ब्रेड प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और ठंड के मौसम में दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. साथ ही इसके सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. तो आइए जानते हैं इस सर्दी में मक्के की रोटी खाने के फायदे.

वजन घटाने में उपयोगी
अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो मक्के की रोटी खा सकते हैं. मक्के में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण 
पोषक तत्व हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह आटा फाइबर से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित रखता है. वहीं, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मक्के का सेवन फायदेमंद है.

रक्ताल्पता
सर्दियों में मक्के की रोटी खाने से खून की कमी दूर होती है. इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

कब्ज़
मक्के की रोटी खाने से कब्ज से राहत मिलती है. कॉर्नब्रेड में पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचन को बेहतर बनाता है. सर्दी के मौसम में कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए मक्के की रोटी फायदेमंद हो सकती है.

आंखों के लिए अच्छा है
मक्के की रोटी खाना आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement