Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack के लिए यूंही बदनाम है Cholesterol, इसके हैं बड़े फायदे

Cholesterol is not Threat जब भी दिल की बीमारी की बात आती है बेचारे कोलेस्ट्रॉल को यूंही बदनाम कर दिया जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि कोलेस्ट्रॉल हमेशा थ्रेट नहीं होता है.

Heart Attack के लिए यूंही बदनाम है Cholesterol, इसके हैं बड़े फायदे

loss of high cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Heart की बीमारियों के लिए हमेशा Cholesterol को ही सबसे बड़ा कारण माना जाता है. लेकिन सच्चाई इससे बिलकुल उलट होती है. और अगर हेल्दी लाइफ चाहिए तो अच्छा हो या बुरा कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत जरूरी है. 

ये ठीक उस खाने की तरह है जिसमें अगर खाने में  चुटकीभर नमक हो तो वो खाने के स्वाद को बढ़ाता है लेकिन वही नमक ज्यादा हो तो पूरे खाने का स्वाद बिगाड़ देता है.
मजेदार बात ये है कि जैसे ही लोगों को पता चलता है कि उनके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो वो सीधा अपने डायट से फैट वाली खाने की चीजों को हटा देते हैं.

 
ठीक वैसे ही कॉलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बनने वाले हॉर्मोंस से लेकर सेल्स के निर्माण तक में अहम रोल निभाता है. हां ये नहीं भूलना चाहिए कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है उसी तरह से  बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) आर्टरीज को समय के साथ ब्लॉक कर देती है जो दिल की बीमारी के लिए खतरनाक होती है.

हमारी बॉडी को हर दिन बेहतरीन तरह से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की अधिक आवश्यकता पड़ती है. लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के अधिक मात्रा में होने के कारण यह हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है.

कोलेस्ट्रॉल से हमें हार्ट अटैक का खतरा होता है, इस अधूरी जानकारी के कारण लोग अपने डाइट से फैट(carbohydrates)वाले खान-पान से किनारा कर लेते हैं. लेकिन हमारे शरीर को ऊर्जा से भरपूर बनाए रखने के लिए फैट की बहुत जरूरत होती है. 

 क्या Heart के लिए सिर्फ Cholesterol है जिम्मेदार 

 दिल को अगर दुरुस्त रखना है तो उसमें कोलेस्ट्रॉल अहम रोल तो जरूर निभाता है. लेकिन यहां यह जानना जरूरी है कि यह उसको हेल्दी रखने का एक कारण नहीं होता है. हमारे दिल को दुरुस्त रखने में हमारी लाइफस्टाइल सबसे अहम किरदार निभाता है. स्मोकिंग हमारे दिल को बीमार करने में नंबर एक कारण है. यह आर्टरीज को डैमेज कर देती है और आखिर में दिल में पहुंचने वाले ब्लड फ्लो को भी रोक देता है. इसीलिए दिल के मरीजों को सबसे पहले सिगरेट छोड़ने की सलाह दी जाती है.  ऐसे ही लगातार एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है यह आपके वजन के साथ साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और कोलेस्ट्ऱॉल के स्तर को भी इंप्रूव करता है. यह शरीर के तनाव को कम करता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.


यह भी पढ़ें: DNA Exclusive: Heteropaternal Superfecundation? मां 1, पेट में बच्चे 2 और उनके बाप भी 2, हैरान कर देगी यह जानकारी


 यूंही बदनाम है Cholesterol
जब भी दिल की बीमारी की बात आती है बेचारे कोलेस्ट्रॉल को यूंही बदनाम कर दिया जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि कोलेस्ट्रॉल हमेशा थ्रेट नहीं होता है.  अगर फैक्ट की बात करें तो कोलेस्ट्रॉल हमारा शरीर सुचारू रूप से काम करे इसके लिए सबसे जरूरी है. यह न केवल शरीर में Estrogen, Testosterone जैसे हॉरमोंस के लिए जरूरी है बल्कि फैट डाइजेशन के लिए भी जरूरी होता है. यहां यह जानना जरूरी है कि अगर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होगा तो ये जो हॉरमोंस है वह ठीक ठीक काम नहीं करेंगे. यहां यह भी जानना जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल हमेशा हानिकारक नहीं होता है. 

HDL कॉलेस्ट्रोल का आपके शरीर में बढ़ा होना न केवल शरीर और दिल के लिए फायदेमंद होता है बल्कि दिल को कई बीमारियों से बचाता भी है.

Cholesterol के फायदे
कोलेस्ट्रॉल हमारी कोशिकाओं के निर्माण और हार्मोंस को बनाने के लिए बहुत जरूरी है. हमारी बॉडी ऊर्जा से भरपूर रहे इसके लिए फैट भी उतना ही जरूरी है जो हमें फैट वाले खाने से ही मिल सकता है और जिसे कोलेस्ट्रॉल प्रदान करता है. कोलेस्ट्रॉल की हमारे शरीर में भूमिका की बात करें तो यह हमारे शरीर के कोशिकाओं के झिल्ली बनाने में सहायक है. साथ ही एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टोरन जैसे हार्मोंस को बनाने में सहायक हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement