Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में चिपका Bad Cholesterol बाहर खींच निकालेंगे ये 4 फल, चुस्त-दुरुस्त रहेगा दिल

Reduce Cholesterol: नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए आहार में इन 4 फलों को शामिल करना चाहिए. इन्हें खाने से नसों को साफ कर सकते हैं.

Latest News
नसों में चिपका Bad Cholesterol बाहर खींच निकालेंगे ये 4 फल, चुस्त-दुरुस्त रहेगा दिल

Cholesterol Lowering Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cholesterol Lowering Fruits: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल सीधे दिल पर असर करता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो आप दवा के अलावा भी कुछ चीजों को आहार में शामिल कर इसे कम कर सकते हैं. ऐसे ही कुछ फल है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. चलिए आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले 4 फलों के बारे में बताते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये फल
केला

केले में भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटैशियम होता है. इसका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है. केला खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. केले में घुलनशील फाइबर होता है यह पेट के लिए भी अच्छा होता है.

स्ट्रॉबेरी

नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको रोजाना स्ट्रॉबेरी खानी चाहिए. स्ट्रॉबेरी कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है. इसके अलावा भी स्ट्रॉबेरी खाने से कई फायदे मिलते हैं.


Painful Urination: पेशाब के दौरान जलन को न करें नजरअंदाज, समय रहते करा लें इलाज


सेब

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डेली एक-दो सेब खाने चाहिए. सेब खाना कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी करता है. इतना ही नहीं यह पाचन को बेहतर करता है. सेब खाने से ब्लड प्रेशर को भी सही रख सकते हैं.

एवोकाडो

यह फल ओलिक एसिड से भरपूर होता है. एवोकाडो खाने से ब्लड का फ्लो सही रहता है. यह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में मददगार होता है. आप इसे सलाद और सैंडविच के साथ खा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement