Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chronic Body Pain: शरीर के हर अंग में होता है बेहिसाब दर्द, ये हैं कुछ आम कारण, जानने के बाद करें इलाज

Chronic Body pain के पीछे कई कारण हैं. पानी की, विटामिन डी, आयरन की कमी, इससे घुटनों में जोड़ों में काफी दर्द होता है. पेनकिलर नहीं घरेलू इलाज करें

Latest News
Chronic Body Pain: शरीर के हर अंग में होता है बेहिसाब दर्द, ये हैं कुछ आम कारण, जानने के बाद करें इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Chronic Body Pain Causes and Remedy in Hindi- अगर आपके शरीर में लगातार दर्द रहता है, सुबह उठते ही दर्द की महसूसता होती है, पूरे दिन काम करने की एनर्जी नहीं रहती. आप शरीर के अलग अलग हिस्सों में पेन महसूस करते हैं तो इसके पीछे कई कारण होते हैं. शरीर में कई चीजों की कमी से ऐसा होता है. कारण न जानने की वजह से हम बस पेनकिलर (Painkiller Side Effetcs) खाकर उसका समाधान ढूंढने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए.

शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व की आवश्यकता होती है, अगर किसी भी एक चीज में कमी होती है तो शरीर बेजान सा होने लगता है.बदन टूटता रहता है. धीरे धीरे आप कई बीमारियां का शिकार बनते जाते हैं. आईए आज शरीर दर्द के कारणों का पता लगाएं (Causes of Body Pain) और इसके निदान पर भी चर्चा करते हैं. 

क्यों होता है क्रोनिक पेन (Causes of Chronic Body Pain)

डॉक्टर्स बताते हैं कि शरीर में पानी की कमी, विटामिन, आयरन, मिनरल्स और भी कई सारे कारणों की वजह से आपके शरीर में लगातार दर्द बना रहता है. Painkillers शरीर में बहुत नुकसान करते हैं, ऐसे में जरूरी है कि नेचुरल तरीके से शरीर के दर्द को दूर भगाएं

यह भी पढे़ं-सुबह सुबह ये काम करने से पूरे दिन आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा

हाईड्रेशन की कमी (Body Dehyderated) 

शरीर में पानी की कमी से बदन में दर्द रहता है. पानी से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, इसके साथ ही शरीर हाईड्रेटेड रहने से कई बीमारियां दूर रहती हैं 

कैल्शियम और आयरन की कमी (Calcium and Iron Deficiency)


क्या आपको पता है कि शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी से भी बहुत प्रकार की बीमारियां होती हैं. इससे शरीर के कई हिस्सों में दर्द रहता है. कैल्शियम और आयरन ऊर्जा के सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं. कैल्शियम से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत रहती हैं और आयरन से शरीर में खून बनता है. इनकी कमी से शरीर में दर्द बना रहता है.

विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency)

विटामिन डी की कमी से शरीर में दर्द होता है, हाथ पैर में ऐंठन होती है. अगर विटामिन डी की कमी होती है तो घुटनों में भी बहुत दर्द होता है. विटामिन डी एक घुलनशील विटामिन है जो हड्डी के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं. इसके अलावा, विटामिन डी कैंसर कोशिका वृद्धि को कम करने, संक्रमण को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में विटामिन डी का निम्न स्तर शरीर में दर्द  का कारण है.

यह भी पढ़ें- शरीर में कई जगह हो रहा है दर्द, इस तरल सोने से करें मालिश

गठिया का दर्द (Arthritis and Joint Pain)

कई लोगों को गठिया का दर्द होता है, इससे जोड़ों में, घुटनों में काफी दर्द होता है. यह जेनेटिक भी हो सकता है और कई चीजों की कमी से भी हो सकता है. इसलिए अर्थराइटिस को खत्म करने का प्रयास करें 

यह भी पढ़ें- हरे पत्तों के रस से घटता है वजन, जानिए कैसे करें सेवन 

नींद की कमी (Lack of Sleep)

अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तब भी शरीर में पेन होता है. शरीर थका थका सा महसूस करता है. 7-9 घंटे की पयार्प्त नींद जरूरी है, इससे आपको पूरी एनर्जी मिलती है. 

इसके अलावा स्ट्रेस ज्यादा लेने से भी Body pain होता है. 

उपचार (Home Remedy) 

हल्दी, दूध और कैल्शियम के कुछ पदार्थ खाने से शरीर में दर्द कम होता है. आहार में हरी सब्जियां, आयरन युक्त खाना, फल, बादाम और सलाद खाएं. पानी पर्याप्त पिएं और नींद ठीक से लें. Pain killer लेने से बचें और तेल की मसाज भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement