Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chronic Inflammation: शरीर में हो रही ये दिक्कते देती हैं इन गंभीर समस्याओं का संकेत, दिखाई दे सकते हैं ये लक्षण

शरीर में एक छोटी सी बीमारी ही जानलेवा साबित होती है. ज्यादातर बड़ी बीमारियों का पता काफी लंबे समय बाद लगता है. इसकी वजह इनके लक्षणों की पहचान न होने की वजह से गंभीर होने तक ध्यान न देना है. 

Latest News
Chronic Inflammation: शरीर में हो रही ये दिक्कते देती हैं इन गंभीर समस्याओं का संकेत, दिखा��ई दे सकते हैं ये लक्षण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब होती दिनचर्या और खानपान कई गंभीर बीमारियों की वजह बन रहा है. इनमें कई बीमारियां ऐसी हैं, जो धीरे धीरे पांव पसारती हैं. इनका पता लब चलता है, जब तक काफी देर हो चुकी होती है. इन्हीं में डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल, यूरिक एसिड और ब्लड प्रेशर भी शामिल हैं. यह मामूली दिखने वाली बीमारियों जानलेवा साबित हो सकती है. इन्हीं सब बीमारियों में एक सूजन है. इसका संबंध कई सारी बीमारियों से भी है. इसकी मुख्य वजह बॉडी में इंफ्लेमेशन होना है. आइए जानते हैं कैसे लगता है इसका पता...

मसल्स में दर्द होने पर 

अगर आपके ज्वाइंट्स और मसल्स में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है तो इसक मतलब है कि शरीर में सूजन की समस्या है. यह सुबह उठने से लेकर शरीर में अचानक से जकड़न आने में लगती है. इसका पता एक्सरसाइज के दौरान भी लगता है. ऐसी स्थिति में तुरंत ही अपने टेस्ट कराएं. यह एक घातक रूप ले सकती है. 

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी शरीर में सूजन से लेकर दर्द की वजह बनती है. इसकी वजह से मसल्स में तनाव आने लगता है. व्यक्ति को स्किन संबंधित परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. इसलिए विटामिन डी की पूर्ति पर ध्यान देना जरूरी है. इसे सूरज की किरणों से लिया जा सकता है. कुछ देर धूप में बैठने से ही विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है. 

डाइजेशन में समस्या

अगर आपको पेट में अपच, कब्ज, ब्लॉटिंग, गैस की समस्या आ रही है. जल्दी जल्दी मोशन हो रहे हैं तो यह आपकी आंतों में सूजन की तरफ इशारा करती है. यह आपकी समस्या को बढ़ा सकती है. ऐसी स्थिति में जांच कराना बेहद जरूरी है. लंबे समय तक इसे इग्नोर करने पर भारी जोखिम उठाने पड़ सकते हैं. 

मोटापा

शरीर में सूजन की सबसे बड़ी वजह मोटापा या ओबेसिटी होना है. पेट और कमर के आसपास जमा फैट सूजन का ही लक्षण होता है. इसकी वजह से मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करती है. यह ब्लड शुगर को बढ़ने से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ाने लगती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement