Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Cure: खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटा देगा ये ड्रिंक, क्या हैं दालचीनी के फायदे, कैसे बनाएं पानी

Cinnamon Control High Cholesterol- दालचीनी का पानी या फिर पाउडर खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकाल देता है. जानिए कैसे बनाएं ड्रिंक

Latest News
Cholesterol Cure: खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटा देगा ये ड्रिंक, क्या हैं दालचीनी के फायदे, कैसे बनाएं पानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Cinnamon Control High Cholesterol- शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा बढ़ती है तो दिल के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. सर्दियों में परांठे और कुछ मसालेदार गर्मा गर्म तेल की चीजें, देसी घी का हलवा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल से बाहर चला जाता है. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक चीजों से इसे कंट्रोल कर सकते हैं, किचन की एक ऐसी चीज है जो आप रोजाना देखते हैं लेकिन शायद आपको इसके फायदे नहीं पता. दालचीनी से गंदा कोलेस्ट्रॉल खून से बाहर निकल आता है.

कैसे दालचीनी से हाई कोलेस्ट्रॉल होती है कम (Cinnamon drink Removes bad cholesterol)

दालचीनी का पानी पीते ही दो घंटे के अंदर बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. रात को दालचीनी को पानी में भिगोकर छोड़ दें. शहद और दालचीनी के सेवन से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को इंस्टेंट कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए दो चम्मच शहद, तीन चम्मच दालचीनी को तकरीबन आधे लीटर गुनगुने गर्म पानी में अच्छी तरह से मिला लें.  उसके बाद उसे पी लें, इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल होगा. 

यह भी पढ़ें- खून से गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकाल देती है मक्के की रोटी, बनाने की विधि है ये

आप चाहें तो दालचीनी का पाउडर बना लें और उस मिश्रण को सुबह रोजाना गर्म पानी से लें फिर देखें कैसे धीरे धीरे गंदा कोलेस्ट्रॉल खून से बिल्कुल साफ होने लगेगा.

खून में वसा या फैट की तरह चिपकने वाला एक वैक्स है कोलेस्ट्रॉल. जब शरीर में इसका स्तर ज्यादा हो जाता है तब खून का प्रवाह स्लो हो जाता है. यह वसा शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है, इसका उत्सर्जन लिवर में होता है. यह शरीर में हार्मोन और विटामिन समेत कई आवश्यक तत्वों के निर्माण में सहयोग करता है. इसके अलावा, यह प्रोटीन से मिलकर फैट को रक्त में घुलने नहीं देता है. सामान्यतः स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मिग्रा/डीएल से कम रहना चाहिए, लेकिन अगर बढ़ती है तो सेहत के लिए नुकसानदायक है. 

यह भी पढ़ें- बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल, क्या है दोनों में अंतर, किस बीमारी का देते हैं संकेत

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement