Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cinnamon Benefits in Diabetes: किचन का ये गरम मसाला करता है शुगर कंट्रोल, बनाएं चाय या फिर पिएं पानी

Diabetes कंट्रोल करने में दालचीनी का पानी या फिर इसकी चाय बहुत ही फायदेमंद है. जानिए कैसे शुगर होती है कंट्रोल और कैसे करें इसका सेवन

Latest News
Cinnamon Benefits in Diabetes: किचन का ये गरम मसाला करता है शुगर कंट्रोल, बनाएं चाय या फिर पिएं पानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Cinnamon Health Benefits in Hindi- ब्लड शुगर कम (Blood Sugar Level Control) करने के लिए आप कई उपाय अपनाते हैं, दवाएं, इंसुलिन, आहार पर ध्यान देते हैं लेकिन आपके घर में ही इसका इलाज मौजूद है. जी हां आपके किचन की सबसे प्रिय चीज जिसके बगैर खाने का स्वाद अधूरा सा है, दालचीनी से शुगर बहुत हद तक कंट्रोल हो सकती है. दालचीनी का पानी डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है. 

दुनियाभर में दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है, वहीं,आयुर्वेद में इसे औषधि माना जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं,जो कई बीमारियों को दूर करने में लाभकारी हैं. डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का सेवन करने की सलाह देते हैं. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को नॉर्मल रखना चाहते हैं तो आज से ही इसका सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ें- खाने में बस एक ट्रिक का करें इस्तेमाल, कंट्रोल में आएगी डायबिटीज

कैसे कर सकते हैं सेवन (How to take Cinnamon)

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea Benefits)

आप जो चाय बनाते हैं उसमें दालचीनी डालकर बनाएं और फिर देखें इसका कमाल. दालचीनी की चाय खून में चीनी के स्तर को कम करने में सहायक होती है. विशेषज्ञों की मानें तो दालचीनी में कई तरह के औषधीय तत्व होते हैं, इसमें एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी (Anti Oxident and Anti Inflamatory) गुण भी पाए जाते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) को कम करने और इंसुलिन (Insulin Production) रेसिस्टेंस में लाभकारी है. एक शोध में भी यही पाया गया है कि रोजाना सुबह-शाम दो कप दालचीनी की चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है. 

दालचीनी का पानी (Daalchini Ka paani)

सुबह सुबह दालचीन का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control) रहता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं,तो एक लीटर पानी में तीन चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर 20 मिनट तक उबाल लें और फिर उसे ठंडा करके पी लें. 

यह भी पढ़ें- भुट्टे के बाल के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे, किडनी और डायबिटीज कंट्रोल रहती है 

इसके अलावा दिल के मरीज, वजन कम करने और बीपी कंट्रोल करने में भी यह कारगर है.कई न्यूरो समस्याओं में भी दालचीनी काम आती है. अल्जाइमर और पार्किंसंस की बीमारी में भी दालचीनी फायदेमंद है.कैंसर से बचाव में भी इसका उपयोग होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement