Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coffee Benefits For Health: वजन और Blood Sugar Control कर देगी एक कप काॅफी, हर दिन पीने से हार्ट भी रहेगा फिट

काॅफी के शौकीनों के लिए इसका सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. यह वजन कम करने से लेकर टाइप 2 डायबिटीज को दूर रखता है.

Latest News
Coffee Benefits For Health: वजन और Blood Sugar Control कर देगी एक कप काॅफी, हर दिन पीने से हार्ट भी रहेगा फिट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Coffee Reduce Blood Sugar and Weight) काॅफी भारत ही नहीं दुनिया की सबसे ज्यादा पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. ज्यादातर लोगों की सुबह ही काॅफी के साथ होती है. वहीं काॅफी के शौकीन दोपहर से लेकर रात तक किसी भी वक्त काॅफी की चुस्की ले लेते हैं. अगर आप भी काॅफी के लवर हैं और काॅफी के शरीर पर प्रभावों को देखना चाहते हैं तो इस खबर में आपको काॅफी के फायदे बताने जा रहे हैं. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई ऐसे गुण पाएं जो हैं जो बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. ये वेट लाॅस से लेकर डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को दूर रखती है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतर है. काॅफी पीने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे

Silver Health Benefits: पर्सनालिटी ही नहीं शरीर को भी चुस्त दुरुस्त रखती है चांदी, इन गंभीर बीमारियों का कम हो जाता है खतरा

हार्ट हेल्थ को सही रखती है काॅफी

काॅफी को लेकर कई रिसर्च हो चुकी है. इनमें काॅफी के फायदे और नुकसान बताएं गए हैं. इनमें काॅफी को हार्ट के लिए बेहतर बताया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, हर दिन 3 से 4 कप काॅफी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 15 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके साथ ही स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. काॅफी का सेवन हार्ट फेलियर के खतरे को भी कम कर देता है. हालांकि काॅफी का ज्यादा सेवन नुकसान दे सकता है. इसमें मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर हाई कर सकता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को काॅफी के सेवन बचना ही बेहतर है. 

टाइप 2 डायबिटीज को रखता है दूर 

काॅफी का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज का खतरा कम कर देता है. काॅफी में मौजूद तत्व आपके पैंक्रियास में मौजूद बीटा सेल्स की फंक्शनिंग को सही करते हैं. यह इंसुलिन सेंसटिविटी, इन्फ्लेमेशन और मेटाबाॅलिज्म को सही करता है. यह टाइप टू डायबिटीज को पनपने से रोकती है.

Hair Fall Prevent Diet: झड़ते और रुखे बालों को जड़ों से मजबूत और शाइनी बना देंगे ये 5 फूड, डाइट में कर लें शामिल

मोटापे को करता है कम 

काॅफी में पाए जाने वाले तत्व आंतों को सही रखते हैं. यह वजन कम करने के साथ ही वेट मैनेजमेंट में काफी मददगार होता है. काॅफी का सही मात्रा में सेवन वजन को बढ़ने नहीं देता. यह मेटाबाॅलिज्म को तेज करता है. .

एनर्जी लेवल को करती है बूस्ट

काॅफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. यह बाॅडी में एनर्जी लेवल को बढ़ा देती है. बहुत ज्यादा थकान होने पर काॅफी का सेवन लाभदायक होता है. काॅफी का सीधा असर हमारे ब्रेन में प्यूरोट्रांसमिटर पर होता है. यह ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतर मानी जाती है. 

Grapes Health Benefits: बैड कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल कर हार्ट तक को हेल्दी रखते हैं अंगूर, आसपास भी नहीं फटकती ये 5 बीमारियां

डिप्रेशन और तनाव भी होता है कम

एक स्टडी में सामने आया था कि काॅफी का सेवन डिप्रेशन से लेकर तनाव को भी कम करता है. इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा डिप्रेशन को 8 प्रतिशत और तनाव को कम कर मेंटल हेल्थ को बूस्ट करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement