Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Constipation In Children: कब्ज की समस्या से परेशान है आपका बच्चा? अपनाकर देंखे ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Constipation In Children: अगर आपका बच्चा कब्ज की समस्या से परेशान है तो आप इन आसान उपायों को अपना कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
Constipation In Children: कब्ज की समस्या से परेशान है आपका बच्चा? अपनाकर देंखे ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

कब्ज 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कब्ज (Constipation) की समस्या न केवल बड़ों को बल्कि बच्चों को भी परेशान करती है. आमतौर पर बच्चों में कब्ज की समस्या अधिक मात्रा में चॉक्लेट, कुकीज और चिप्स खाने की वजह से होती है. वहीं बच्चों में खेल कूद की कमी भी कब्ज (Constipation In Children) की समस्या को बढ़ा रही है. ऐसे में बच्चों के खानपान से लेकर उनकी फिजिकल एक्टिविटी तक, पर खास ध्यान देने की जरूरत है. अगर आपका बच्चा भी कब्ज की समस्या से परेशान है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप इन आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. इससे बच्चे की कब्ज की समस्या (Constipation Remedy) जल्द ही दूर होगी. आइए जानते हैं इनके बारे में...  

घर पर बना घी 

अगर आपका बच्चा कब्ज की समस्या से परेशान है तो उसे घर में बना घी खिलाएं. दरअसल घी मेटाबोलिज्म को तेज करता है और आंतों के काम काज को आसान बनाता है. ऐसे में बच्चों के खाने में 3 टाइम घी जरूर दें. इससे आपके बच्चे का पेट साफ होगा और मल त्याग करना भी आसान हो जाएगा. इससे सेहत को अन्य कई फायदे मिलेंगे.


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


मौसमी फल

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे आप अपने बच्चों को मौसमी फल आम, तरबूज और अंगूर खिलाएं. दरअसल फलों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे बॉवेल मूवमेंट को सही करने में मदद मिलती है और मेटाबोलिज्म बेहतर होता है. इतना ही नहीं फलों में नेचुरल मिठास भी होता है, जो बच्चे को मीठे की केव्रिंग भी नहीं होती है.

खाना खाने के बाद खिलाएं केला 

आयुर्वेद के अनुसार केला कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए केले में हल्का काला नमक मिलाकर बच्चे को खिलाएं. ज्यादा नहीं बस आधा केला खिलाने से बच्चे को जल्द ही इस समस्या से आराम मिलेगा. दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर मेटाबोलिज्म बूस्ट करता है और तेजी से खाना पचाने में मदद करता है. 

 


यह भी पढे़ं: Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


इन बातों का रखें ध्यान 

अगर आपका बच्चा कब्ज की समस्या से परेशान रहता है तो उसे समय पर पॉटी जाने की आदत डालने को कहें, ताकि बच्चे को रोज इसी समय पर पॉटी लग जाए. साथ ही उनके लिए चॉकलेट, कुकीज और चिप्स खाने का नियम तय करें. जैसे पहले हफ्ते में बस एक बार चॉकलेट खाने को दें, दूसरे हफ्ते में कुकीज खिलाएं और तीसरे हफ्ते में चिप्स खिलाएं और बच्चों को खूब पानी पीने को कहें. इससे शरीर को डिटॉक्स करने के साथ कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement